X
X

Fact Check: राम मंदिर नहीं गए शाहरुख खान, शिरडी साईं मंदिर का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में शाहरुख खान का ये वायरल वीडियो शिरडी साईं मंदिर का है, अयोध्या का नहीं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अयोध्‍या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण-प्रतिष्‍ठा समारोह हुआ था जिसमें देश विदेश की कई हस्तियों ने शिरकत की थी। कई हस्तियों ने बाद में जाकर मंदिर के दर्शन किये ऐसे में शाहरुख खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें उन्हें उनकी बेटी सुहाना खान के साथ एक मंदिर में आरती करते देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि वीडियो अयोध्या का है जहाँ शाहरुख़ खान ने राम लला के दर्शन किये।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो शिरडी साईं मंदिर का है, अयोध्या का नहीं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट?

फेसबुक यूजर Bollywood Short Mirchi ने 16 फरवरी को यह वीडियो पोस्‍ट करते हुए दावा किया “एसआरके शाहरुख खान राम मंदिर अयोध्या रामजी पूजा #बॉलीवुड #शाहरुखखान।”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड सर्च कर के इस बारे में गूगल पर ढूंढा। हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। यदि शाहरुख खान अयोध्‍या जाते तो यह बात ख़बरों में जरूर आती।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो क्लिप की जांच के लिए इस वीडियो के कीफ्रेम्‍स को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। हमें इस वीडियो का स्क्रीनशॉट एशियानेट की 15 दिसंबर 2023 की एक खबर के फीचर इमेज में मिली। खबर के अनुसार “इस हफ्ते शाहरुख खान की फिल्म ‘डनकी’ रिलीज होने वाली है। रिलीज से पहले, वे अपनी बेटी सुहाना खान के साथ शिरडी साईं बाबा मंदिर में पूजा करने गए।”

हमें इस वीडियो के स्क्रीनशॉट फिल्मफेयर मेगज़ीन की वेबसाइट पर 15 दिसंबर 2023 की एक खबर में भी मिली। इस खबर के अनुसार भी वीडियो शिरडी साईं बाबा मंदिर का है।

पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि ये वीडियो दिसंबर 2023 का है जब फिल्म ‘डनकी’ की रिलीज से पहले शाहरुख खान अपनी बेटी सुहाना खान के साथ शिरडी साईं बाबा मंदिर में पूजा करने गए थे।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की । पता चला कि फेसबुक यूजर Bollywood Short Mirchi को 2 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में शाहरुख खान का ये वायरल वीडियो शिरडी साईं मंदिर का है, अयोध्या का नहीं।

  • Claim Review : “एसआरके शाहरुख खान राम मंदिर अयोध्या रामजी पूजा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Bollywood Short Mirchi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later