X
X

Fact Check : ट्रैक्टर-ट्रॉली से शराब की बोतलें मिलने वाला यह वीडियो तीन साल पुराना है, इस किसान आंदोलन का नहीं

ट्रैक्टर-ट्रॉली से शराब की बोतलें मिलने का वीडियो करीब तीन साल पुराना है। इसका हालिया किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है।

Farmers Protest 2024, Farmers Protest 2021, Fact Check,

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों से जोड़कर सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें से एक वीडियो में टीवी 9 के रिपोर्टर को ट्रैक्टर-ट्रॉली से शराब की बोतलें ​निकालते हुए दिखाया गया है। इसमें रिपोर्टर दावा कर रहा है कि किसान आंदोलन के दौरान ट्रैक्टर-ट्रॉली से ये बोतलें मिली हैं। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसे इस किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो 2021 में हुए किसान आंदोलन का है। करीब तीन साल पुराने इस वीडियो का हालिया किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ने Utkal Thakor (आर्काइव लिंक) ने फार्मर प्रोटेस्ट 2024 के हैशटैग के साथ 14 फरवरी को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है,

“सच में ये किसान आंदोलन ही है ??”

एक्स यूजर @uncutversion123 (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को फार्मर प्रोटेस्ट 2024 के हैशटैग के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/uncutversion123/status/1757978397249245257

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस पर सर्च किया। जर्नलिस्ट अर्चना तिवारी (आर्काइव लिंक) के नाम से बने एक्स अकाउंट से इस वीडियो को 14 फरवरी 2024 को पोस्ट किया गया है। यह वीडियो रवि भदौरिया के अकाउंट से लिया गया है।

https://twitter.com/ArchanaaTiwari/status/1757792214191837588

रवि भदौरिया का एक्स हैंडल स्कैन करने पर हमें यह वीडियो 14 फरवरी को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया गया मिला। हालांकि, इसमें लिखा है कि यह वीडियो पिछले किसान आंदोलन का है। यूजर ने इसे पोस्ट कर किसानों पर निशाना साधा है।

https://twitter.com/ravibhadoria/status/1757747550428238210

टीवी 9 गुजराती के एक्स अकाउंट से इस वीडियो को 26 जनवरी 2021 को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया गया है। इसमें लिखा है कि पुलिस ने दिल्ली में ट्रैक्टर से शराब की बोतलें बरामद की हैं।

इस बारे में हमने टीवी 9 के पत्रकार मनीष रंजन से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है, “वीडियो में दिख रहे रिपोर्टर का नाम विपिन चौबे है। यह वीडियो 2021 में हुए किसान आंदोलन का है।

हालिया किसान आंदोलन को लेकर और भी कई वीडियो वायरल हुए हैं। विश्‍वास न्‍यूज उनकी पड़ताल कर सच्चाई सामने ला चुका है। फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

पुराने वीडियो का हालिया समझकर शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। गुजरात के बायड के रहने वाले यूजर के 7 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: ट्रैक्टर-ट्रॉली से शराब की बोतलें मिलने का वीडियो करीब तीन साल पुराना है। इसका हालिया किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : किसान आंदोलन के दौरान ट्रैक्टर ट्रॉली से शराब की बोतलें मिली हैं।
  • Claimed By : FB User- Utkal Thakor
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later