X
X

Fact Check : शाहरुख खान और आलिया भट्ट की ‘डियर ज़िंदगी’ के प्रमोशन की पुरानी तस्‍वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आलिया भट्ट और शाहरुख़ खान की वायरल तस्वीर हालिया नहीं है। वायरल हो रही तस्वीर साल 2016 में डियर जिंदगी फिल्म के प्रमोशन के दौरान की है। तस्वीर को हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेता शाहरुख खान और आलिया भट्ट की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें दोनों को एक साथ देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स वायरल तस्वीर को इस तरह से शेयर कर रहे हैं, जैसे यह फोटो हाल-फिलहाल की है। दावा किया जा रहा है कि दोनों शूटिंग सेट पर दिखे।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। वायरल तस्वीर साल 2016 की है, जब आलिया भट्ट और शाहरुख खान अपनी फिल्म ‘डियर ज़िंदगी’ का प्रमोशन कर रहे थे, जिसे अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Dreem50k ने 14 फरवरी को तस्वीर शेयर की है और लिखा है, “बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान और बॉलीवुड की हसीना आलिया भट्ट शूटिंग के सेट पर दिखे।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट के आकाईव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर bollywoodlife.com की वेबसाइट पर मिली। 17 नवंबर 2016 को प्रकाशित खबर में बताया गया है कि,तस्वीर फिल्म ‘डियर जिंदगी’ के प्रमोशन के दौरान की है। जब आलिया और शाहरुख़ फिल्म पद्मावती के सेट पर पहुंचे थे।” खबर में कई और तस्वीरें भी देखी जा सकती है।

तस्वीर से जुड़ी खबर फिल्मी बीट की वेबसाइट पर भी मिली। 17 नवंबर 2016 को प्रकाशित खबर में इस तस्वीर को फिल्म ‘डियर जिंदगी’ के प्रमोशन के दौरान का बताया गया है।

वायरल तस्वीर से मिलती- जुलती पोस्ट ‘रेड चिलीज एंटरटेनमेंट’ के वेरिफाइड एक्स हैंडल पर मिली। 16 नवंबर 2016 को किए गए पोस्ट में इसे ‘डियर जिंदगी’ के प्रमोशन का बताया गया है।

वायरल तस्वीर से जुड़ी अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्‍ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि यह यह डियर जिंदगी फिल्म के दौरान की है।

गौरतलब है कि शाहरुख खान, आलिया भट्ट और रणबीर कपूर को एक विज्ञापन में साथ देखा गया है। पर वायरल की जा रही तस्वीर हालिया नहीं है, पुरानी है।

अंत में हमने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 4 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आलिया भट्ट और शाहरुख़ खान की वायरल तस्वीर हालिया नहीं है। वायरल हो रही तस्वीर साल 2016 में डियर जिंदगी फिल्म के प्रमोशन के दौरान की है। तस्वीर को हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : शाहरुख खान और आलिया भट्ट शूटिंग के सेट पर दिखे।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Dreem50k
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later