X
X

Fact Check: विरोध प्रदर्शन में हुए हादसे के पुराने वीडियो को हालिया किसान आंदोलन का बताते हुए किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो का इस वक्त चल रहे किसान आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो 2023 में हुए किसान आंदोलन के दौरान का है, जब पंजाब के संगरूर में एक किसान की ट्रैक्टर के नीचे आने से मौत हो गई थी। अब इस पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Feb 14, 2024 at 04:25 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। किसानों ने बड़ी तादाद में ‘चलो दिल्ली’ मार्च को शुरू करते हुए अपने ट्रैक्टर के साथ दिल्ली का रुख कर लिया है और लगातार कूच कर रहे हैं। इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसको शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि विरोध के दौरान किसानों ने हरियाणा पुलिस के एक जवान को अपने ट्रैक्टर से कुचल दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो का इस वक्त चल रहे किसान आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो 2023 में हुए किसान आंदोलन के दौरान का है, जब पंजाब के संगरूर में एक किसान की ट्रैक्टर के नीचे आने से मौत हो गई थी। अब इस पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”किसान के भेष में छुपे ख़ालिस्तानी आतंकियों ने हरियाणा पुलिस पर ट्रेक्टर चढ़ाया, फिर पता चलने के बाद 50 मीटर तक घसीटता रहा बॉडी को वीडियो में स्पष्ट है कि हत्या साज़िशन की जा रही || पंजाब को हिंदुस्तान से अलग करके खालिस्तान बनाने के प्लान का हिस्सा है, किसान आंदोलन जो खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू के इशारे पर हो रहा है, केजरीवाल भी इस प्लान में शामिल है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल वीडियो को सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो द ट्रिब्यून के यूट्यूब चैनल पर 21 अगस्त 2023 को अपलोड हुआ मिला। दी गई जानकारी के मुताबिक, पंजाब के संगरूर में विरोध प्रदर्शन के दौरान किसान की हुई मौत, पुलिस का कहना है कि लापरवाही से चलाई गई ट्रैक्टर-ट्रॉली ने उसे कुचल दिया।

इस मामले पर हमें हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर मिली, यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, संगरूर के लोंगोवाल में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान ट्रेलर के पहिये के नीचे कुचलकर एक 70 वर्षीय किसान की मौत हो गई। मृतक किसान की पहचान मंडेर कलां गांव निवासी प्रीतम सिंह के रूप में हुई है। प्रीतम का पैर पहिए के नीचे कुचल गया और उसे संगरूर सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां से उसे पटियाला के राजिंदरा अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। हालांकि, चोटों के कारण उन्होंने दम तोड़ दिया। बाढ़ से हुए नुकसान के मुआवजे की मांग को लेकर चंडीगढ़ में एक नियोजित प्रदर्शन से एक दिन पहले अपने कुछ नेताओं की “हिरासत” के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ झड़प के दौरान पांच पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

दैनिक जागरण की 23 अगस्त 2023 की खबर के मुताबिक, संगरूर के लोंगोवाल में किसान की मौत मामले को लेकर किसान संगठनों तथा पुलिस प्रशासन के दरमियान बैठक हुई। बैठक के दौरान किसानों व पुलिस के बीच अधिकतम मांगों पर सहमति बन गई। किसानों ने लोंगोवाल घटना के उपरांत 53 किसानों पर दर्ज हुए मामले को रद्द करने पंजाब भर में पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए किसानों को रिहा करने और मृतक किसान प्रीतम सिंह के परिवार को मुआवजा प्रदान करने सहित अन्य मांगें रखी।

वीडियो को लेकर हमने संगरूर पंजाबी जागरण के जिला इंचार्ज बलजीत सिंह टिब्बा के साथ संपर्क किया। उन्होंने बताया कि यह वीडियो पंजाब के संगरूर में प्रदर्शन के दौरान हुए हादसे का है।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस प्रोफाइल से विशेष विचारधारा से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो का इस वक्त चल रहे किसान आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो 2023 में हुए किसान आंदोलन के दौरान का है, जब पंजाब के संगरूर में एक किसान की ट्रैक्टर के नीचे आने से मौत हो गई थी। अब इस पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : विरोध के दौरान किसानों ने हरियाणा पुलिस के एक जवान को अपने ट्रैक्टर से कुचल दिया।
  • Claimed By : FB User: Anil Pandya
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later