X
X

Fact Check : शाहरुख खान की ‘रईस’ के प्रमोशन के वक्‍त की तस्‍वीर अब फिर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि शाहरुख खान की ट्रेन में बैठे जिन तस्वीरों को वायरल किया जा रहा है, वह ‘रईस’ फिल्‍म के प्रमोशन के वक्त 2017 की है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें ट्रेन में बैठे देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि शाहरुख़ इतने विनम्र हैं कि कई महंगी गाड़ियां और जेट होने के बावजूद वे ट्रेन से सफर करते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पाया कि यह तस्वीर शाहरुख खान की ‘रईस’ फिल्‍म के प्रमोशन के वक्त की है। उस वक्त शाहरुख खान ट्रेन से मुंबई से दिल्ली गए थे।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ड्रामा मूवीज ने 6 फरवरी को शाहरुख खान की ट्रेन में बैठे हुए एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा, ‘ट्रेन में सफर के दौरान शाहरुख खान बिल्कुल आम पब्लिक लग रहे हैं। बॉलीवुड के बादशाह यानी शाहरुख खान के पास कई महंगी चीजों के साथ एक प्राइवेट जेट भी है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस जेट की कीमत करीब 350 करोड़ है बताई जाती है।’

पड़ताल

इस तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए हमने गूगल लेंस का सहारा लिया। यहाँ यह तस्वीर हमें कई न्यूज वेबसाइट पर 2017 की ख़बरों में मिली। इंडियन एक्‍सप्रेस की वेबसाइट पर  24 जनवरी 2017 को पब्लिश एक खबर में भी शाहरुख खान की इन्हीं तस्वीरों में से एक तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया। खबर के अनुसार, यह उस समय की तस्वीर थी, जब शाहरुख खान ने अपनी फिल्म रईस का ट्रेन में प्रमोशन किया था।

ये तस्वीरें पहले भी एक बार गलत दावे के साथ वायरल हो चुकी हैं। उस समय भी हमने इन तस्वीरों की पड़ताल की थी। उस समय विश्वास न्यूज़ को 23 जनवरी 2017 का एक वीडियो मिला था। इस वीडियो में वायरल तस्वीरों के विज़ुअल्स हैं। इसे बॉलीवुड हेल्‍पलाइन नाम के एक यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया, ‘रईस’ के प्रमोशन के लिए शाहरुख खान ने मुंबई से दिल्‍ली की यात्रा ट्रेन से की। हमें प्रताप सिंह चौपाहट नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी शाहरुख खान का एक इंटरव्‍यू मिला था, जिसे 24 जनवरी 2017 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में भी वायरल तस्वीरों के विज़ुअल्स हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वाले वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल इमेज ‘रईस’ के प्रमोशन के वक्त की है। उस वक्त शाहरुख खान ट्रेन से मुंबई से दिल्ली गए थे।

जांच के अंतिम चरण में फेसबुक पेज ड्रामा मूवीज की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि यह पेज मुंबई से संचालित किया जाता है। इस पेज को लाइक करने वालों की तादाद 57 हजार से ज्यादा है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि शाहरुख खान की ट्रेन में बैठे जिन तस्वीरों को वायरल किया जा रहा है, वह ‘रईस’ फिल्‍म के प्रमोशन के वक्त 2017 की है।

  • Claim Review : शाहरुख इतने विनम्र हैं कि वह यात्रा के लिए ट्रेन का सहारा लेते हैं
  • Claimed By : फेसबुक पेज ड्रामा मूवीज
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later