X
X

Fact Check: बिग बॉस विजेता मुनव्वर फारूकी ने नहीं किया मीरा रोड मामले में तोड़े गए निर्माण को बनवाने का एलान

बिग बॉस विजेता मुनव्वर फारूकी ने मीरा रोड मामले में तोड़े गए निर्माण को बनवाने का कोई एलान नहीं किया है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा झूठा है।

big boss, munawar faruqui, mira raod voilence,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बिग बॉस 17 के विजेता मुनव्वर फारूकी के नाम से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि मुनव्वर ने मीरा रोड मामले में तोड़े गए घरों को बनवाने का एलान किया है। आपको बता दें कि मीरा रोड पर हुई हिंसा के बाद आरोपियों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया गया था।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि मुनव्वर फारूकी ने इस तरह का कोई एलान नहीं किया है। उनके मैनेजर ने भी इस तरह की किसी घोषणा से इनकार किया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Mohd Arif (आर्काइव लिंक) ने 30 जनवरी को मुनव्वर की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा,

“Big Boss के विनर मुनावर फारूकी ने जीत से मिले हुए पैसों से मीरा रोड में तोड़े गए घरों को बनाने का किया एलान…”

फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने गूगल पर कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल पोस्ट की पुष्टि हो सके।

मुनव्वर के इंस्टाग्राम हैंडल को हमने स्कैन किया, लेकिन ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली। 3 फरवरी को उन्होंने इस हैंडल से लाइव वीडियो पोस्ट कर अपने समर्थकों का शुक्रिया अदा किया था। इसमें भी उन्होंने मीरा रोड मामले को लेकर कुछ नहीं कहा था।

उनके एक्स और फेसबुक अकाउंट पर भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 29 जनवरी को छपी खबर में लिखा है कि मुनव्वर फारूकी ने बिग बॉस 17 की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। उनको प्राइज मनी के तौर पर उन्हें 50 लाख रुपये और हुंडई क्रेटा कार मिली है। इससे पहले वह 2022 में रिएलिटी शो लॉक अप भी जीत चुके हैं।

इस बारे में हमने मुनव्वर के मैनेजर नितिन से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि मुनव्वर ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

मुंबई के वरिष्ठ एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर ने भी इस दावे को फेक बताया। उन्होंने बताया कि मुनव्वर ने ऐसा कोई एलान नहीं किया है।

26 जनवरी को नवभारत टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, 21 जनवरी को मुंबई के मीरा रोड पर हुई हिंसा के बाद महाराष्ट्र सरकार ने बुलडोजर की कार्रवाई की थी। इस मामले के आरोपियों के खिलाफ हुई कार्रवाई के तहत अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया गया था।  

इससे पहले भी मुंबई के मीरा रोड से जोड़कर कुछ वीडियो गलत दावे के साथ वायरल किए गए थे। विश्वास न्यूज ने इनकी पड़ताल की तो पता चला था कि ये वीडियो मुंबई के नहीं, बल्कि किन्हीं और जगह के हैं।

गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर नवंबर 2016 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: बिग बॉस विजेता मुनव्वर फारूकी ने मीरा रोड मामले में तोड़े गए निर्माण को बनवाने का कोई एलान नहीं किया है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा झूठा है।

  • Claim Review : मुनव्वर ने मीरा रोड मामले में तोड़े गए घरों को बनवाने का एलान किया है।
  • Claimed By : FB User- Mohd Arif
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later