X
X

Fact Check : 2020 ओलंपिक में तलवारबाजी में भवानी देवी के क्वालिफाई होने के वीडियो को हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया भवानी देवी ने अभी तक 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं किया है। वायरल वीडियो साल 2020 का है, जब उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में क्वालिफाई किया था। साल 2020 के ओलंपिक में वो तलवारबाजी में क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला थी। भवानी के वायरल वीडियो को ओलंपिक ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से शेयर कर साल 2020 का बताया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस साल पेरिस में होने वाले ओलंपिक के लिए तलवारबाजी में भवानी देवी क्वालिफाई हुई हैं। भवानी क्वालिफाई होने वाली पहली भारतीय महिला तलवारबाज़ हैं। सोशल मीडिया पर यूजर्स  उन्हें इसके लिए बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। भवानी देवी ने  अभी तक 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं किया है। वायरल वीडियो साल 2020 का है, जब उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में क्वालिफाई किया था। साल 2020 के ओलंपिक में वो तलवारबाजी में क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला थी। भवानी के वायरल वीडियो को ओलंपिक ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से शेयर कर साल 2020 का बताया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘नरेंद्र सिंह शेखावत’ ने 5 फरवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “भवानी देवी जी ओलंपिक के लिए तलवारबाज़ी में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज़ बनी, उन्हें हार्दिक बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

एक अन्य फेसबुक यूजर ने अंग्रेजी में लिखा है, “भवानी देवी पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय फ़ेंसर बनीं।”

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें पेरिस ओलंपिक में भवानी के क्वालिफाई होने की कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने ओलंपिक की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें वहां पर भी भवानी देवी का नाम नहीं मिला। वेबसाइट पर दी गई  मौजूद जानकारी के मुताबिक, तलवारबाजी के लिए अभी तक किसी का नाम नहीं दिया गया है। अभी तक तलवारबाजी के लिए खिलाड़ियों का नाम आना बाकी है। इसके लिए 60 स्थान खाली हैं, जिसके लिए अभी खिलाड़ियों का चुनाव होगा। यह चुनाव 1 अप्रैल 2024 को आने वाली FIE की सूची पर आधारित होगा। 

जांच के दौरान हमें वायरल वीडियो ओलंपिक खेल के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिली। वीडियो को 5 फरवरी 2024 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो साल 2020 टोक्यो ओलंपिक का है। साथ ही कैप्शन में बताया गया है कि साल 2020 में तलवारबाजी में क्वालिफाई होने वाली भवानी देवी पहली भारतीय महिला थी। 

https://twitter.com/OlympicKhel/status/1754396461805298048

हमने भवानी देवी के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। हमें  दावे से जुड़ी वहां पर कोई जानकारी नहीं मिली।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा भ्रामक है। अभी तक भवानी देवी के क्वालिफाई होने की कोई खबर सामने नहीं आई है। वायरल वीडियो भी पुराना है।

अंत में हमने भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को करीब दो सौ लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को राजस्थान का रहने वाला बताया हुआ है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया भवानी देवी ने अभी तक 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं किया है। वायरल वीडियो साल 2020 का है, जब उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में क्वालिफाई किया था। साल 2020 के ओलंपिक में वो तलवारबाजी में क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला थी। भवानी के वायरल वीडियो को ओलंपिक ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से शेयर कर साल 2020 का बताया है।

  • Claim Review : भवानी देवी ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘नरेंद्र सिंह शेखावत’
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later