X
X

Fact Check: वीडियो में डांस कर रही महिला नहीं हैं सम्बलपुर की कलेक्टर, गलत दावा वायरल

वायरल वीडियो में दिख रही महिला संबलपुर की कलेक्टर अनन्या दास नहीं हैं। आईएएस ने खुद इस वीडियो को फर्जी बताया है। वीडियो में दिख रही महिला कंटेंट क्रिएटर मृदुला महाजन हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 2 मिनट 19 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला ”मेरी चौखट पे चल कर आज श्री राम आये हैं’ गाने पर डांस कर रहीं हैं। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि डांस कर रही महिला  संबलपुर  की कलेक्टर अनन्या दास हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। खुद आईएएस अनन्या दास ने इस दावे को गलत बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Bhimsen Gautam, भीमसेन गौतम  (आर्काइव) ने 29 जनवरी को वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “*Dance performance by Sambalpur collector Mrs Ananya Das (IAS) जय श्री राम  ये वर्तमान मेँ संबलपुर ( राजस्थान ) की कलेक्टर है..”

पड़ताल

इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढ़ने पर हमें यह वीडियो मृदुला महाजन नाम की कंटेंट क्रिएटर के यूट्यूब चैनल पर 8 जनवरी 2024 को अपलोड मिला। यहां दी गयी जानकारी में इस डांसर का नाम मृदुला महाजन बताया गया। इस चैनल पर मृदुला महाजन के और भी कई वीडियो मौजूद हैं।

इसके बाद हमने आईएएस अनन्या दास के बारे में ढूंढा। ख़बरों के अनुसार, संबलपुर कलेक्टर अनन्या दास को हथकरघा कपड़ा और हस्तशिल्प विभाग के संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। और मयूरभंज कलेक्टर अक्षय सुनील अग्रवाल उनकी जगह संबलपुर के कलेक्टर बने हैं।

इसके बाद हमने अनन्या दास के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स को खंगाला। हमें उनका 27 जनवरी 2024 का एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने वायरल वीडियो को शेयर किया था और साथ में पुष्टि दी थी कि वायरल वीडियो में दिख रही डांसर वे नहीं हैं। उन्होंने इस ट्वीट में लिखा था “Truly a good performance- sadly not mine” (सचमुच एक अच्छा प्रदर्शन – दुख की बात है कि ये मैं नहीं हूँ)

https://twitter.com/AnanyaDasIAS/status/1751192735544132085

इसकी पुष्टि के लिए हमने आईएएस अधिकारी अनन्या दास से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो में दिख रही महिला वे नहीं हैं।  

वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर भीमसेन गौतम की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके अनुसार, वह कोटा राजस्थान में रहते हैं। यूजर के लगभग 800 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो में दिख रही महिला संबलपुर की कलेक्टर अनन्या दास नहीं हैं। आईएएस ने खुद इस वीडियो को फर्जी बताया है। वीडियो में दिख रही महिला कंटेंट क्रिएटर मृदुला महाजन हैं।

  • Claim Review : संबलपुर कलेक्टर श्रीमती अनन्या दास (आईएएस) द्वारा नृत्य प्रदर्शन
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Bhimsen Gautam
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later