X
X

Fact Check: ड्रोन शो का यह वीडियो अयोध्या राम मंदिर का नहीं है, भ्रामक दावा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दोनों वायरल वीडियो साल 2023 के हैं। पहला वीडियो तेलंगाना के पहले ड्रोन लाइट शो का है,जिसे राज्य के गठन के दस साल पूरे होने के दौरान दिखाया गया था। दूसरा वीडियो दिवाली के अवसर पर आयोजित किए गए ड्रोन शो का है। वीडियो को अब अयोध्या राम मंदिर से जोड़कर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jan 22, 2024 at 06:12 PM

नई दिल्ली ( विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक ड्रोन शो का वीडियो शेयर किया जा रहा है। जिसको लेकर यूजर दावा कर रहे हैं कि यह अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह में होने वाले आयोजन की तैयारी का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो क्लिप दो अलग-अलग वीडियो से मिलकर बना है और यह दोनों पुराना है। पहला वीडियो तेलंगाना के पहले ड्रोन लाइट शो का है, जिसे राज्य के गठन के दस साल पूरे होने के दौरान दिखाया गया था। दूसरा वीडियो दिवाली के अवसर पर आयोजित किए गए ड्रोन शो का है। इसी वीडियो को अब अयोध्या राम मंदिर से जोड़कर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर काशी में ‘आनंद’ (आर्काइव लिंक) ने 13 जनवरी को वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है,”अयोध्या में होने वाले ड्रोन शो की तैयारी.. सब कुछ अद्भुत होने वाला है..

दुनिया देखेगी विरासत और विकास के मिलन से बनी अद्भुत दिव्य अयोध्याधाम को #ayodhyamandir #ayodhya “

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल इमेज की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें बोटलैब डायनेमिक्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। 21 जून 2023 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार,”तेलंगाना का पहला ड्रोन लाइट शो, जिसे हमने साइबराबाद पुलिस के साथ मिलकर आयोजित किया था।”

वीडियो से जुड़ी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें दूसरा वीडियो बोटलैब डायनेमिक्स के आधिकारिक मीडिया हैंडल्स पर मिला। बोटलैब डायनेमिक्स के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 12 नवंबर 2023 को वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, यह ड्रोन लाइट शो दिवाली के समय का है।

वीडियो को बोटलैब डायनेमिक्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर भी शेयर किया है। वीडियो को यहां देख जा सकता है। इस बारे में अयोध्या में दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी रमाशरण अवस्थी का कहना है, यह वीडियो अयोध्या का नहीं है।

पड़ताल के अंत में वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पर यूजर को 556 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दोनों वायरल वीडियो साल 2023 के हैं। पहला वीडियो तेलंगाना के पहले ड्रोन लाइट शो का है,जिसे राज्य के गठन के दस साल पूरे होने के दौरान दिखाया गया था। दूसरा वीडियो दिवाली के अवसर पर आयोजित किए गए ड्रोन शो का है। वीडियो को अब अयोध्या राम मंदिर से जोड़कर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : अयोध्या में होने वाले ड्रोन शो की तैयारी
  • Claimed By : फेसबुक यूजर काशी में 'आनंद'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later