X
X

Fact Check: राम मंदिर निर्माण के लिए प्रभास ने नहीं दिया 50 करोड़ का दान, वायरल दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रभास के राम मंदिर को 50 करोड़ रुपये दान करने का दावा फर्जी है। खुद प्रभास की टीम ने भी इसे गलत और फेक बताया है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 22, 2024 at 03:27 PM
  • Updated: Jan 22, 2024 at 03:32 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का विधान पूरा हो गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि साउथ एक्टर प्रभास ने  राम मंदिर के प्राण- प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए 50 करोड़ रुपये दान दिए हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। प्रभास की टीम ने राम मंदिर को 50 करोड़ रुपये दान देने की बात को गलत और फेक बताया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘मधोक गुप्ता’ ने 20 जनवरी 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “साऊथ एक्टर..बाहुबली प्रभास नें दिया राम मंदिर को 50 करोड़ रूपये दान।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली। नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 19 जनवरी 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रभास की टीम ने राम मंदिर को 50  करोड़ दान देने वाली बात को गलत और फर्जी बताया है। 

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

हमने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए प्रभास के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। हमें वहां पर भी दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। 

अधिक जानकारी के लिए हमने प्रभास की पीआर टीम से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी दिनों से वायरल है, लेकिन प्रभास की टीम ने इससे इनकार किया। उनका कहना है कि यह फेक न्यूज है। प्रभास की तरफ से अभी तक ऐसा कोई दान नहीं किया गया है। 

अंत में हमने फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया हुआ है। यूजर के 2.7 हजार मित्र हैं। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रभास के राम मंदिर को 50 करोड़ रुपये दान करने का दावा फर्जी है। खुद प्रभास की टीम ने भी इसे गलत और फेक बताया है। 

  • Claim Review : प्रभास ने राम मंदिर को दान किए 50 करोड़ रुपये
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘मधोक गुप्ता’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later