X
X

Fact Check: थाईलैंड किंग Rama V के समय पाए जाने वाले रहस्यमयी जीव के दावे के साथ वायरल तस्वीर AI क्रिएटेड है

थाईलैंड के राजा राम पंचम के शासनकाल में पाए जाने वाले रहस्यमयी जीव की तस्वीर के दावे के साथ वायरल फोटो वास्तविक नहीं एआई क्रिएटेड है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jan 20, 2024 at 03:21 PM
  • Updated: Feb 27, 2024 at 04:00 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर किया जा रहा है, जिसमें अजीब आकृति वाले जीव के साथ कुछ लोगों को बैठे हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है यह तस्वीर थाईलैंड के राजा राम पंचम (Rama V) के समय की तस्वीर है, जब ऐसे रहस्यमयी जीवों की मौजूदगी हुआ करती थी।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायल हो रही तस्वीर किसी रहस्यमयी जीव की नहीं, बल्कि एआई की मदद से क्रिएट की गई तस्वीर है। इसी काल्पनिक तस्वीर को फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Mystic Facts’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Creatures Unearthed in the Time of King Rama V’s Reign.” (“राजा राम पंचम के शासनकाल के दौरान खुदाई में मिले जीव।”)

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में चार अलग-अलग तस्वीरें नजर आ रही हैं और इसमें साथ बैठे व्यक्ति के दो-दो हाथ नजर आ रहे हैं। आम तौर पर ऐसी विसंगतियां एआई की मदद से बनाई गई तस्वीरों में नजर आती हैं। इसलिए हमने चारों तस्वीरों को एआई की मदद से बनी हुई तस्वीर मानते हुए इसे टूल की मदद से चेक किया है।

तस्वीरों में नजर आ रही विसंगतियां।

पहली तस्वीर

इस तस्वीर के एआई टूल की मदद से बनाए जाने की संभावना 99.9% आई। जांच के मुताबिक, इस तस्वीर के मिड-जर्नी टूल से बनाए जाने की संभावना सर्वाधिक है।

वायरल तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना करीब 100 फीसदी है।

दूसरी तस्वीर, तीसरी और चौथी तस्वीर

इन तस्वीरों के भी एआई से बने होने की संभावना करीब 99 फीसदी आई। जांच के मुताबिक, इन तस्वीरों के मिड जर्नी से बने की संभावना सर्वाधिक है।

तस्वीरों के एआई टूल की मदद से बने होने की संभावना 99 फीसदी से अधिक है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने एआई और मशीन लर्निंग पर काम करने वाले विशेषज्ञ अभिजीत पराशर से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि इन तस्वीरों में ऐसी कई विसंगतियां है, जो आम तौर पर एआई की मदद से बनाई गई तस्वीरों में नजर आती है।

इससे पहले मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह गेमिंग ऐप को प्रोमोट करते हुए नजर आ रहे थे। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस वीडियो को डीप फेक पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज के एआई सेक्शंस में सोशल मीडिया पर वायरल अन्य डीप फेक की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

britannica.com पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, थाईलैंड के किंग राम V (चुलालोंगकोर्न) का शासनकाल 1873-1910 के बीच था।

वायरल तस्वीर को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 34 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: थाईलैंड के राजा राम पंचम के शासनकाल में पाए जाने वाले रहस्यमयी जीव की तस्वीर के दावे के साथ वायरल फोटो वास्तविक नहीं एआई क्रिएटेड है।

  • Claim Review : थाईलैंड किंग Rama V के समय पाए जाने वाले रहस्यमयी जीव की तस्वीर।
  • Claimed By : FB User-Mystic Facts
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later