X
X

Fact Check : मध्य प्रदेश की साल 2019 की घटना को हालिया बताकर किया जा रहा है वायरल

मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले में एक अन्य जनजाति के व्यक्ति से प्यार करने के कारण एक आदिवासी महिला के साथ उसके समुदाय के सदस्यों द्वारा बदसलूकी और मारपीट किए जाने की पुरानी घटना के वीडियो को हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कुछ लोगों को एक महिला की सरेआम पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो मध्य प्रदेश में हाल ही में हुई घटना का है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल अलीराजपुर जिले के आंबुआ थाना क्षेत्र के एक गांव में हुई पुरानी घटना का है। 2019 की इस पुरानी घटना के वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर Desh Bhakt ने 15 जनवरी 2024 को वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “इसी तरह हिन्दू राष्ट्र बनेगा ?  इनको कानून हाथ में लेने का अधिकार किसने दिया? कौन है ये धर्म के ठेकेदार? मध्य प्रदेश में इंटर कास्ट अफेयर को लेकर 19 साल की एक हिंदू लड़की को उसके परिवार वालों ने पीटा, अर्धनग्न कर घुमाया,,,

युवती की पहचान छुपाने के मकसद से हमने वायरल पोस्ट का लिंक नहीं दिया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो कई न्यूज वेबसाइट पर साल 2019 में अपलोड मिला। मिरर नाउ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो अपलोड मिला। 4 सितंबर 2019 को अपलोड वीडियो के साथ बताया गया है,”अलीराजपुर: मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले में एक अन्य जनजाति के व्यक्ति से प्यार करने के कारण 19 वर्षीय एक आदिवासी महिला को उसके समुदाय के सदस्यों ने कथित तौर पर पीटा और अर्धनग्न कर घुमाया।”

सर्च के दौरान हमें नईदुनिया की वेबसाइट पर भी वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट मिली। 5 सितंबर 2019 को प्रकाशित खबर में बताया गया,” मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल अलीराजपुर जिले के आंबुआ थाना क्षेत्र के एक गांव में युवती की लाठियों से पिटाई करते हुए जुलूस निकालने की घटना पर मानव अधिकार आयोग और राष्ट्रीय महिला आयोग ने रिपोर्ट तलब की है। दोनों ही आयोग ने घटना पर स्वत: संज्ञान लेते हुए पुलिस महानिदेशक और पुलिस अधीक्षक अलीराजपुर से प्रतिवेदन मांगा है। मामला प्रेम प्रसंग का बताया जा रहा है।”

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने नईदुनिया के मध्य प्रदेश के स्टेट ब्यूरो चीफ धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो काफी पुराना है। उन्होंने बताया कि यह घटना अलीराजपुर में सितंबर 2019 में हुई थी। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

अंत में हमने पुराने वीडियो को हाल का बताकर शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 789 मित्र हैं।

निष्कर्ष: मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले में एक अन्य जनजाति के व्यक्ति से प्यार करने के कारण एक आदिवासी महिला के साथ उसके समुदाय के सदस्यों द्वारा बदसलूकी और मारपीट किए जाने की पुरानी घटना के वीडियो को हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : मध्य प्रदेश में इंटर कास्ट अफेयर को लेकर 19 साल की एक हिंदू लड़की को उसके परिवार वालों ने पीटा।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Desh Bhakt
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later