X
X

Fact Check: प्रयागराज में मस्जिद पर पाकिस्तानी झंडा फहराए जाने का दावा FAKE और मनगढ़ंत

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के सैदाबाद में मस्जिद पर पाकिस्तान का झंडा लहराए जाने की वजह से उसे गिराए जाने का दावा गलत है। वायरल वीडियो जनवरी 2023 का है, जब कानूनी और वैध तरीके से सड़क चौड़ीकरण के लिए मस्जिद को हटाया गया था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में गुंबदनुमा ढांचे को गिराए जाने की घटना नजर आ रही है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले के सैदाबाद में एक मस्जिद को गिराए जाने का है और इस मस्जिद को इसलिए गिराया गया, क्योंकि इस पर पाकिस्तानी झंडा फहराया गया था।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया, जिसे भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल हो रहा वीडियो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में सड़क चौड़ीकरण के लिए वैध तरीके से मस्जिद को हटाए जाने का है। प्रयागराज पुलिस के मुताबिक, मस्जिद कमेटी के सदस्यों और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता के बाद बनी सहमति के बाद ही मस्जिद को हटाया गया। यह दावा गलत और मनगढ़ंत है कि मस्जिद पर पाकिस्तानी झंडा लहरा रहा था, जिसकी वजह से इसे ढहा दिया गया।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘अमित त्यागी’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “सैदाबाद (प्रयागराज) में एक मस्जिद के ऊपर पाकिस्तानी झंडा फहराया गया। योगी बाबा ने पाकिस्तानी झंडे को उतारने के बजाए पूरी मस्जिद को ध्वस्त करने का आदेश दिया। अब पता चला UP में का बा?”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/priyarana3101/status/1682729812551680000

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई पुरानी रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। जागरण की 18 अगस्त 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक, सड़क चौड़ीकरण में बाधक शाही मस्जिद सैदाबाद को हटाने के खिलाफ याचिका के खारिज होने के बाद इस मस्जिद को हटाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, “हाईकोर्ट ने सरकारी जमीन पर स्थित शाही मस्जिद सैदाबाद सड़क चौड़ीकरण में बाधक होने से हटाने के मामले में हस्तक्षेप से इन्कार कर दिया है। आजादी के पहले से मस्जिद होने की रिपोर्ट को डाटा बेस न होकर बयान आधारित होने के कारण स्वीकार करने से मना कर दिया।”

18 अगस्त 2022 को जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट।

एक्स पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया था, जिस पर प्रयागराज पुलिस कमिश्नरी ने स्थिति को स्पष्ट करते हुए बताया था, “लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रयागराज-हंडिया मुख्य मार्ग का चौड़ीकरण कार्य किया जा रहा है। थानाक्षेत्र हंडिया के कस्बा सैदाबाद में निर्मित शाही मस्जिद सड़क चौड़ीकरण के मार्ग में स्थित थी। मस्जिद कमेटी के सदस्यों द्वारा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ हुई वार्ता के पश्चात बनी आम सहमति से दिनांक 09.01.2023 को मस्जिद को हटाया गया। स्थिति पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है। कृपया सोशल मीडिया पर अपुष्ट एवं भ्रामक सूचना का प्रसार न करें।”

वायरल वीडियो में मस्जिद पर पाकिस्तानी झंडा लहराए जाने का दावा किया गया था। हमने अपनी जांच में पाया कि मस्जिद पर लहरा रहा झंडा पाकिस्तान का नहीं, बल्कि इस्लामिक झंडा था।

विस्तृत जानकारी के लिए हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के प्रयागराज के संपादकीय प्रभारी राकेश पांडेय से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “यह पुरानी घटना का वीडियो है और जिस जमीन पर मस्जिद बनी थी, वह सरकारी जमीन थी और इसे वैध कानूनी प्रक्रिया के तहत ही हटाया गया।” उन्होंने कहा कि मस्जिद पर पाकिस्तान का झंडा लहराए जाने का दावा गलत और मनगढ़ंत है।

राकेश पांडेय ने विश्वास न्यूज के साथ इस जगह की हालिया तस्वीर को भी साझा किया, जिसमें चौड़ी सड़क और हटाई गई मस्जिद के बाद बचे हिस्से को देखा जा सकता है।

क्रेडिट – जागरण के क्षेत्रीय प्रतिनिधि संजीव त्रिपाठी

इससे पहले भी यह तस्वीर समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी, जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब चार हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के सैदाबाद में मस्जिद पर पाकिस्तान का झंडा लहराए जाने की वजह से उसे गिराए जाने का दावा गलत है। वायरल वीडियो जनवरी 2023 का है, जब कानूनी और वैध तरीके से सड़क चौड़ीकरण के लिए मस्जिद को हटाया गया था।

  • Claim Review : प्रयागराज में मस्जिद पर लहराया गया पाकिस्तानी झंडा।
  • Claimed By : FB User-अमिता त्यागी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later