X
X

Fact Check: बिजली के खंभे पर तारों से खेलते बच्चों का पुराना वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि पाकिस्तान में बिजली संकट से जोड़कर शेयर किया जा रहा वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो साल 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है, इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jan 12, 2024 at 05:58 PM
  • Updated: Jan 12, 2024 at 06:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कुछ बच्चों को बिजली के खंभे पर हाईवोल्‍टेज वाले तारों पर झूला झूलते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को पाकिस्तान के बिजली संकट के संदर्भ में हाल का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि वायरल वीडियो हाल का नहीं, बल्कि पाकिस्तान की पुरानी घटना का है। यह वीडियो 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है।

क्‍या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर मनीष शर्मा ने 6 जनवरी को वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “यह वीडियो विचलित कर सकता है.

पाकिस्तान में बिजली का संकट है.. और अब हालात ऐसे हो गए हैं कि बच्चे High Tension तारों पर झूल रहे हैं, लटक रहे हैं.. खेल रहे हैं।”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने गूगल इमेज का इस्तेमाल किया। हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर अपलोड किया। इस दौरान वायरल वीडियो हमें कई अलगअलग तारीख पर अपलोड मिला।

सर्च के दौरान हमें डेली औसाफ के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर भी वीडियो मिला। वीडियो को 27 अक्टूबर 2018 को अपलोड किया गया था।

वायरल वीडियो से जुड़ी खबर हमें भारत 24 लाइव की वेबसाइट पर भी मिली। 8 फरवरी 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया है,”पाकिस्तान में बिजली क्राइसिस के बीच वहां से एक वीडियो सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देखने के बाद पाकिस्तान में बिजली कटौती को अच्छे तरीके से समझा जा सकता है। वायरल वीडियो में कुछ बच्चे खंभे और बिजली के तारों पर लटक कर झूल रहे हैं।”

वीडियो से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है। पहले भी यह वीडियो सोशल मीडिया पर समान दावे के साथ वायरल हुआ था। उस समय विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। हमने वीडियो की पुष्ठि के लिए फेसबुक पेज ‘इंग्लिश लिटरेचर क्‍लब’ के एडमिन इब्राहिम से संपर्क किया था। उनका कहना था, ‘यह वीडियो हाल का नहीं, बल्कि पुराना है।‘ फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने पुराने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर मनीष शर्मा की प्रोफाइल को स्कैन किया। इसके मुताबिक,यूजर नोएडा में रहते हैं। यूजर को फेसबुक पर 18 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि पाकिस्तान में बिजली संकट से जोड़कर शेयर किया जा रहा वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो साल 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है, इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : पाकिस्‍तान में बच्‍चे बिजली के तारों पर झूल रहे हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - मनीष शर्मा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later