X
X

Fact Check: अयोध्या में ‘जटायु’ छोड़े जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो अर्जेंटीना में एंडियन कॉन्डोर पक्षी को रिलीज किए जाने का है

अर्जेंटीना में एंडियन कॉन्डोर को रिलीज करने की पुरानी घटना के वीडियो अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले 'जटायु' को छोड़े जाने के दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कुछ लोगों  को पिंजरे में बंद गिद्ध को रिलीज करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले ‘जटायु’ को छोड़े जाने का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो अर्जेंटिना का है, जहां एंडियन कॉन्डोर को कई सालों के उपचार के बाद रिलीज कर दिया गया था। यह पक्षी दिसंबर 2012 में मरणासन्न अवस्था में मिला था, जिसे जहर दे दिया गया था। इसके बाद इस पक्षी को स्थानीय पुलिस और अधिकारियों की मदद से ब्यूनर्स आयर्स चिड़ियाघर भेज दिया गया था, जहां करीब एक साल के उपचार के बाद वह पूरी तरह से ठीक होने में सफल रहा है और इसके बाद उसे वापस पहाड़ों में छोड़ दिया गया। वायरल वीडियो इसी दौरान का है, जब वह पिंजरे से बाहर निकलने के लिए उड़ने की कोशिश कर रहा है और कुछ प्रयासों के बाद वह उड़ने में सफल हो जाता है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘akash_pataal_’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “अयोध्या में पांच साल बाद राम मंदिर के अवसर पर छोड़ा गया जटायु।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया  है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स से सर्च करने पर डोडो डॉटकॉम की वेबलाइट पर नौ जुलाई 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इसका जिक्र है।

www.thedodo.com की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट।

रिपोर्ट के मुताबिक, “अर्जेंटीना  के कैटामारका में सयानी दिसंबर 2012 को मरणासन्न अवस्था में मिला था और यह इकलौता कॉन्डोर नहीं है, जो जहर की वजह से लगभग मर चुका था।” रिपोर्ट के मुताबिक, कई बार फॉर्म मालिक अपने पशुओं को हिंसक जानवरों से बचाने के लिए जहर का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी चपेट में ये पक्षी भी आ जाते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय पुलिस और अधिकारियों की मदद से सयानी (एंडियन कॉन्डोर) को इलाज के लिए ब्यूनर्स आयर्स चिड़ियाघर भेजा गया और करीब एक साल के उपचार के बाद वह पूरी तरह से स्वस्थ हो गया।

28 मार्च 2014 को इस पक्षी को वन अधिकारियों ने पहाड़ी इलाके में रिलीज कर दिया है। कई अन्य यूजर्स ने वायरल वीडियो को इस दावे के साथ भी शेयर किया गया है कि लंबे समय तक पिंजरे में बंद ‘जटायु’ को जब आजाद किया गया, तो वह उड़ना ही भूल गया।

इस रिपोर्ट में हमें वीडियो का वह हिस्सा भी मिला, जिसमें कुछ देर की कोशिशों के बाद इस पक्षी उड़ने में सफल होते हुए देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के अयोध्या यूनिट के संपादकीय प्रभारी रमा शरण अवस्थी से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि ऐसी कोई घटना यहां नहीं हुई है।

एंडियन कॉन्डोर बड़े आकार का पक्षी है, जिसका वजन करीब 33 पॉन्ड तक होता है। ईबर्ड के मुताबिक, यह मुख्य तौर पर चिली और अर्जेंटीना  में पाया जाता है।

Source-https://ebird.org/

इससे पहले भी एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले कानपुर में ‘जटायु’ को देखे जाने का दावा किया गया था। हमने अपनी जांच में इसे भ्रामक पाया था। वायरल तस्वीर पिछले साल की थी, जब कानपुर में हिमालयी ग्रिफॉन प्रजाति के  विलुप्तप्राय गिद्ध को देखा गया था। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब 13 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: अर्जेंटीना में एंडियन कॉन्डोर को रिलीज करने की पुरानी घटना के वीडियो अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले ‘जटायु’ को छोड़े जाने के दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : अयोध्या में पांच साल बाद राम मंदिर के अवसर पर छोड़ा गया जटायु।
  • Claimed By : InstaUser-akash_pataal_
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later