X
X

Fact Check : यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का डीप फेक वीडियो वायरल

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की पड़ताल में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के नाम से वायरल वीडियो डीप फेक साबित हुआ।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jan 11, 2024 at 01:27 PM
  • Updated: Feb 13, 2024 at 11:29 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक व्‍यक्ति को डांस करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का बताकर वायरल कर रहे हैं। 

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की तो सच्‍चाई कुछ और ही सामने आई। दरअसल वोलोदिमिर जेलेंस्की के नाम पर वायरल वीडियो डीप फेक वीडियो है। किसी और बेली डांसर के चेहरे पर टेक्नोलॉजी की मदद से जेलेंस्की का चेहरा चिपका कर वायरल किया गया है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर मैक्स क्रेस्ट (Archive) ने 9 जनवरी को इस  वीडियो को शेयर करते हुए लिखा “Zelensky’s dance for the New Year! (नए साल के लिए जेलेंस्की का नृत्य!)”

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के नाम से वायरल वीडियो की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले इसके कई स्क्रीन ग्रैब्स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च कियाहमें यह वीडियो सालेम सेजम नाम के यूट्यूब चैनल पर 1 दिसंबर 2020 को अपलोड मिला। मगर इस वीडियो में डांस कर रहे व्यक्ति का चेहरा जेलेंस्की का नहीं, किसी और व्यक्ति का था।

https://www.youtube.com/watch?v=rLFLnzCEb2I

हमें यही वीडियो 7 फरवरी 2022 को इंस्टाग्राम पर गम गम डॉट टीवी नाम के पेज पर भी अपलोड मिला। यहाँ भी इस व्यक्ति का चेहरा अलग था।

वायरल वीडियो के बारे में और ज्‍यादा पता लगाने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने यूक्रेन के फैक्ट चेकर् रुस्लान डेनिचेंको से संपर्क किया। रुस्लान ने बताया कि यह दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की नहीं हैं। यह एक डीप फेक वीडियो है।

वायरल वीडियो और असली वीडियो में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में साफ देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने वायरल स्क्रीनशॉट शेयर करने वाले यूजर का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। यूजर मैक्स क्रेस्ट रूस के मास्को के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की पड़ताल में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के नाम से वायरल वीडियो डीप फेक साबित हुआ।

  • Claim Review : Zelensky's dance for the New Year
  • Claimed By : Facebook user Maks Crest
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later