X
X

Fact check: राजस्थानी लिबास पहने दुआ लीपा की एडिटेड तस्वीर हुई वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राजस्थानी पोशाक  पहने दुआ लीपा की वायरल तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से एडिट कर तैयार किया है। असली तस्वीर में दुआ लीपा नहीं है, बल्कि यह तस्वीर अमीषा राठौर नामक एक महिला की है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 5, 2024 at 05:21 PM
  • Updated: Jan 5, 2024 at 05:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अल्बानियाई सिंगर दुआ लीपा ने अपने नए साल का जश्न भारत में मनाया। उन्होंने इसकी कई तस्वीरें अपने सोशल मीडिया पर शेयर भी की। इसी बीच सोशल मीडिया पर राजस्थानी अंदाज में ड्रेस पहने हुए दुआ लीपा की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही हैं। यूजर्स तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि उन्होंने अपने टूर के दौरान राजस्थानी पोशाक पहनी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से एडिट कर तैयार किया है। असली तस्वीर में दुआ लीपा नहीं है, बल्कि यह तस्वीर अमीषा राठौर नामक एक महिला की है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर आर.एल.बी.मुन्ना ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, ‘पक्का मारवाड़ी लग रही है।’

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/rathor7_/status/1739999718225441035

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें असली तस्वीर Vintage_stylo नामक एक इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली।  1 जनवरी 2024 को असली और वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में बताया गया है कि दुआ लीपा की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर अमीषा राठौर नामक एक महिला की है। असली तस्वीर को एआई या फिर किसी एडिटिंग टूल की मदद से बदल दिया गया है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने अमीषा राठौर की प्रोफाइल को खंगालना शुरू किया। हमें असली तस्वीर 1 अप्रैल 2023 को शेयर हुई मिली। 

दोनों तस्वीरों के अंतर को आप नीचे देख सकते हैं।

हमने दुआ लीपा के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। लेकिन हमें राजस्थानी पोशाक पहने कोई तस्वीर वहां पर नहीं मिली। हमने कीवर्ड्स की मदद से न्यूज रिपोर्ट्स को भी खंगाला। लेकिन हमें दावे से जुड़ी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली। 

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में सीनियर एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया, यह तस्वीर काफी समय से इंटरनेट पर वायरल है। तस्वीर एडिटेड है। इस तरह की कोई तस्वीर दुआ लीपा ने अपने भारत टूर के दौरान नहीं शेयर की है। 

अंत में हमने वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 4.2 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राजस्थानी पोशाक  पहने दुआ लीपा की वायरल तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से एडिट कर तैयार किया है। असली तस्वीर में दुआ लीपा नहीं है, बल्कि यह तस्वीर अमीषा राठौर नामक एक महिला की है। 

  • Claim Review : राजस्थानी ड्रेस पहने दुआ लीपा की तस्वीर।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर आर.एल.बी.मुन्ना
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later