X
X

Fact Check: वीडियो में नजर आ रहा मंदिर वृंदावन का प्रेम मंदिर है, न कि अयोध्या का राम मंदिर

उत्तर प्रदेश के वृंदावन स्थित प्रेम मंदिर के वीडियो को अयोध्या के राम मंदिर के भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में राम लला मंदिर मंदिर का अभिषेक समारोह 22 जनवरी को होना है। इसी संदर्भ में एरियल व्यू के साथ एक मंदिर के वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो वृंदावन स्थित मंदिर का है, जिसे अयोध्या के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘National Updates@India’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते इसे अयोध्या के राम मंदिर का बताया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें कई सोशल मीडिया यूजर्स की पोस्ट मिली, जिसमें इस मंदिर के वीडियो को शेयर किया गया है। यू-ट्यूब यूजर ‘Avinash Singh’ ने इस वीडियो को वृंदावन के प्रेम मंदिर का बताते हुए शेयर किया है।

एक अन्य वेरिफाइड एक्स यूजर जया उपाध्याय ने भी इस वीडियो को प्रेम मंदिर, वृंदावन का बताते हुए अपनी प्रोफाइल से 25 दिसंबर को शेयर किया है।

https://twitter.com/Jayalko1/status/1739206880994685105

वायरल के फ्रेम्स को सावधानीपूर्वक देखने पर हमें एक फ्रेम में मंदिर का नाम प्रेम मंदिर लिखा हुआ नजर आता है।

वायरल वीडियो के एक फ्रेम में मंदिर का नाम प्रेम मंदिर लिखा हुआ नजर आ रहा है।

मथुरा जिले की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, “प्रेम मंदिर भारत के मथुरा, वृंदावन में एक हिंदू मंदिर है। यह जगद्गुरु कृपालु परिषद, एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी, शैक्षणिक, आध्यात्मिक, धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा बनाए रखा जाता है।”

मथुरा जिले की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी, जिसके मुताबिक प्रेम मंदिर मथुरा जिले में मौजूद है।

इसी वेबसाइट पर हमें इस मंदिर की अन्य तस्वीरें भी मिली, जो वायरल वीडियो में नजर आ रहे मंदिर से मिलती हैं। गौरतलब है कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र आधिकारिक रूप से एक्स पर मौजूद है और इस हैंडल से समय-समय पर मंदिर निर्माण की स्थिति की तस्वीरों को शेयर किया जाता है। 15 दिसंबर को इस हैंडल से श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्रथम तल के निर्माण की तस्वीरों को साझा किया गया है।

24 दिसंबर को भी इस हैंडल से मंदिर की चार तस्वीरों को साझा किया गया है, जिसे देखकर स्पष्ट है कि अयोध्या में राम मंदिर अभी निर्माणाधीन अवस्था में है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के अयोध्या यूनिट प्रभारी रमा शरण अवस्थी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह अयोध्या राम मंदिर का वीडियो नहीं है।”

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल अगस्त 2022 से एक्स पर मौजूद है और इस प्रोफाइल से ट्रेडिंग खबरों को शेयर किया जाता है। अयोध्या में जनवरी में होने वाले अभिषेक समारोह से पहले अन्य वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के वृंदावन स्थित प्रेम मंदिर के वीडियो को अयोध्या के राम मंदिर के भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अयोध्या में बने राम मंदिर का वीडियो।
  • Claimed By : X User-National Updates@India
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later