X
X

Fact Check: वायरल तस्वीर में दाऊद इब्राहिम के साथ दिख रहीं महिला पत्रकार शीला भट्ट हैं, सुप्रिया श्रीनेत नहीं

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की वायरल तस्वीर में उसके साथ नजर आ रही महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत नहीं, बल्कि महिला पत्रकार शीला भट्ट हैं, जिन्होंने 1987 में दुबई स्थित पर्ल बिल्डिंग में दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Dec 26, 2023 at 01:34 PM
  • Updated: Dec 26, 2023 at 01:40 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बीते दिनों मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान में कथित तौर पर जहर दिए जाने का दावा वायरल हुआ था। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक बार फिरसे दाऊद इब्राहिम की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उसे एक महिला के साथ एक ऑफिस में बैठे देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि इसमें उसके साथ नजर आ रही महिला पत्रकार सुप्रिया श्रीनेत हैं, जो फिलहाल कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में दाऊद इब्राहिम के साथ नजर आ रहीं महिला पत्रकार शीला भट्ट हैं, जिन्होंने 1987 में दुबई की पर्ल बिल्डिंग में दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Pankaj Pandey’ (पंकज पांडेय) ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “एक महिला पत्रकार दाऊद इब्राहिम के साथ बैठी हुई है यह फोटो 1987 का है और जो महिला पत्रकार बैठी है वह आज की कांग्रेस की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत है। अब समझ में आया कांग्रेस क्या चीज है?”

पड़ताल

तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल किया। ऐसा करने पर हमें यह तस्वीर एनडीटीवी की वेबसाइट पर मिली। खबर के अनुसार यह महिला शिला भट्ट हैं जो एक जानी मानी पत्रकार हैं।

यह तस्वीर एक बार पहले भी गलत दावे के साथ वायरल हुई थी उस समय भी विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट की जांच की थी। उस समय पड़ताल के दौरान हमें पत्रकार शीला भट्ट के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला था जिसमें उन्होंने इस तस्वीर की सच्चाई बताई थी। 14 जून को इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए शीला भट्ट ने बताया था कि यह फोटो 1987 में दुबई स्थित पर्ल बिल्डिंग की है, जहां उन्होंने दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था। इसके बाद 17 जून के ट्वीट में उन्होंने इस तस्वीर के बारे में विस्तृत जानकारी दी थी। इस ट्वीट में शीला ने बताया था कि इस इंटरव्यू और तस्वीर को साप्ताहिक अभियान और द इलस्ट्रेटेड वीकली ने 1987 में छापा था।

वायरल तस्वीर को लेकर विश्वास न्यूज ने शीला भट्ट से भी संपर्क साधा था। उन्होंने पुष्टि करते हुए विश्वास न्यूज को बताया था कि इसमें नजर आ रही महिला कोई और नहीं, बल्कि वे स्वयं है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ पंकज पांडेय नाम के फेसबुक यूजर न शेयर किया था। यूजर उत्तर प्रदेश से है और उनके फेसबुक पर 600 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की वायरल तस्वीर में उसके साथ नजर आ रही महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत नहीं, बल्कि महिला पत्रकार शीला भट्ट हैं, जिन्होंने 1987 में दुबई स्थित पर्ल बिल्डिंग में दाऊद इब्राहिम का इंटरव्यू लिया था।

  • Claim Review : इस तस्वीर में दाऊद के साथ में दिखाई दे रही इस महिला का नाम सुप्रिया श्रीनेत हैं
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘Pankaj Pandey’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later