X
X

Fact Check : अंजली आर्य के वीडियो को मुस्लिम महिला का बताकर किया गया वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को एक धर्म के खिलाफ बोलते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ब्राह्मण सभा के कार्यक्रम में एक मुस्लिम महिला ने हिंदुओं को सावधान करते हुए ये बातें कही हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल वीडियो में नजर आ रहीं महिला मुस्लिम नहीं, बल्कि हिंदू ही हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज सनातनी आवाज ने 18 दिसंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, “ब्राह्मण सभा के कार्यक्रम में एक मुस्लिम महिला हिंदुओं को सावधान करती हुई।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया गया। इस टूल के माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। इसके बाद गूगल लेंस से सर्च करने पर असली वीडियो विदुषी अंजली आर्य नाम के एक यूट्यूब चैनल पर शॉर्ट के रूप में अपलोड मिला। यह वीडियो 26 नवंबर 2023 को पोस्‍ट किया गया था।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विदुषी अंजली आर्य के चैनल के बारे में जानकारी जुटाई गई। पता चला कि इनके चैनल को 10 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। अब तक 358 वीडियो यहां अपलोड हो चुका है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए अंजली आर्य आर्या के बारे में सर्च करना शुरू किया। उनके कई वीडियो और खबरें इंटरनेट पर मौजूद हैं। अमर उजाला डॉट कॉम की एक खबर में बताया गया कि अंजली का जन्‍म शामली के एक गांव में हुआ था। उनके दादा ओम प्रकाश आर्य उन्‍हें बचपन में ही आर्य समाज के सम्‍मेलन में लेकर जाते थे। अंजली के पिता का नाम धनीराम और मां का नाम निर्मला देवी है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए खुद अंजली आर्य से बात की। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। वह मुस्लिम नहीं हैं। उनके बारे में गलत जानकारी वायरल की जा रही है।

अंत में फेसबुक पेज सनातनी आवाज की जांच की। इसी अकाउंट से अंजली आर्य के वीडियो को मुस्लिम महिला का बताकर वायरल किया गया। इस पेज को 27 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई। अंजली आर्य के वीडियो को कुछ लोग मुस्लिम महिला का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : मुस्लिम महिला हिंदुओं को सचेत करते हुए
  • Claimed By : फेसबुक पेज सनातनी आवाज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later