X
X

Fact Check: ‘अज्ञात’ व्यक्ति के साथ चर्चा करते NSA डोभाल की तस्वीर FAKE और एडिटेड है

मुंबई बम धमाकों के आरोपी दाऊद इब्राहिम को कथित तौर पर जहर दिए जाने के बाद सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनके सामने की कुर्सी खाली नजर आ रही है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Dec 21, 2023 at 04:50 PM
  • Updated: Dec 21, 2023 at 05:33 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मुंबई बम धमाकों के आरोपी दाऊद इब्राहिम को कथित तौर पर जहर दिए जाने के बाद सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनके सामने की कुर्सी खाली नजर आ रही है। दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान में जिस कथित ‘अज्ञात’ हमलावर का जिक्र हो रहा है, डोभाल उसी व्यक्ति के साथ चर्चा कर रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे फेक पाया और इस दावे के साथ वायरल हो रही एनएसए की तस्वीर ऑल्टर्ड है। ऑरिजिनल तस्वीर डोभाल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बीच हो रही बातचीत की है, जब डोभाल ने शिंदे के आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की थी। इसी तस्वीर को एडिट करते हुए उसमें से शिंदे को हटा दिया गया है और उसे फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”पाकिस्तान मे जिस “अज्ञात हमलावर” का ख़ौफ़ लगातार बढ़ रहा है उसी अज्ञात से वार्तालाप करते हुए NSA अजित डोवाल।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल पोस्ट।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल तस्वीर को सर्च किया।  सर्च में हमें यह तस्वीर न्यूज एजेंसी एएनआई की एक्स (ट्विटर) हैंडल पर 18 नवंबर 2023 को शेयर हुई मिली। यहां तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ”राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कल मुंबई में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की।”

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी इन तस्वीरों को अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर शेयर किया है। यहां पर भी दी गई तस्वीर में साफ तौर पर वायरल की जा रही तस्वीर में अजित डोभाल को एकनाथ शिंदे से बातचीत करते हुए देखा जा सकता है।  

नीचे दिए गए कोलाज में एडिटेड और असली तस्वीर के बीच साफ- साफ को फर्क देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने महाराष्ट्र के पत्रकार वरुण सिंह से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि असली फोटो उस वक्त की है, जब अजित डोभाल मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मिलने पहुंचे थे।

गौरतलब है कि 17 दिसंबर की कई न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को कथित तौर पर जहर दिए जाने की खबर सामने आई थी। इसी घटना के बाद से भारतीय सोशल मीडिया पर अजीत डोभाल की यह एडिटेड तस्वीर वायरल हो रही है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘एक स्वयंसेवक The Sanghi‘ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को 78 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: मुंबई बम हमलों के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम को कथित तौर पर जहर दिए जाने के बीच अजित डोभाल की वायरल हो रही वह तस्वीर एडिटेड और फेक है, जिसमें उन्हें किसी अज्ञात व्यक्ति के साथ चर्चा करते हुए देखा जा सकता है। ऑरिजिनल तस्वीर उनकी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बीच की हालिया मुलाकात की है, जिसे एडिट कर फेक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। 

  • Claim Review : पाकिस्तान में जिस कथित ‘अज्ञात’ हमलावर का जिक्र हो रहा है, डोभाल उसी व्यक्ति के साथ चर्चा कर रहे हैं
  • Claimed By : FB Page: एक स्वयंसेवक The Sanghi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later