X
X

Fact Check : हार्दिक पांड्या के कप्तान बनने के बाद भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ रोहित शर्मा का पुराना वीडियो

विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। रोहित शर्मा का वायरल वीडियो पुराना है, इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। वहीं, दूसरा वीडियो वर्ल्ड कप 2023 के बाद दिए गए पहले इंटरव्यू का है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)।  मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाकर हार्दिक पांड्या को टीम का नया कप्तान बनाया है। इस बीच सोशल मीडिया पर रोहित शर्मा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया गया है कि हार्दिक पांड्या के कप्तान बनने के बाद रोहित शर्मा ने इमोशनल वीडियो शेयर किया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। रोहित शर्मा का यह वीडियो साल 2020 का है। जब रोहित शर्मा ने आर अश्विन के साथ अपने आईपीएल के अनुभव को साझा  किया था। उसी वीडियो के कुछ हिस्से को एडिट कर अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘sinu_bhati143’ ने (आर्काइव लिंक) 19 दिसंबर को वायरल वीडियो को शेयर किया है। इस पोस्ट में लिखा है, “हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने का बाद रोहित शर्मा का रिएक्शन।”

ऐसे ही एक अन्य यूजर ‘दीपक कुमार’ ने भी रोहित शर्मा का एक वीडियो शेयर किया है। 18 दिसंबर को वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “रोहित शर्मा रोते हुए LIVE आये! मुंबई इंडियंस से कप्तानी जाने के बाद इमोशनल रोहित शर्मा!”

पड़ताल

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें वीडियो ‘NNIS Cricket’ नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। 18 मई 2020 को अपलोड के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो रोहित शर्मा और आर अश्विन की चैट का है। वीडियो में वायरल वीडियो के हिस्से को 23 मिनट 22 सेकंड से लेकर 24 मिनट 32 सेकंड के बीच में देखा जा सकता है।

वीडियो को कई अन्य यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है।

दूसरा वीडियो

पड़ताल में आगे हमने रोहित शर्मा के दूसरे वीडियो की जांच की। वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर अपलोड किया। हमें वीडियो से जुड़ी खबर कई न्यूज रिपोर्ट मिली। दैनिक जागरण पर 13 दिसंबर 2023 को प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो से जुड़ी खबर मिली। खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी। जिसके करीब एक महीने बाद रोहित ने फाइनल में मिली हार के बाद अपनी मन की बात कहीं है। रोहित ने टीम45रो इंस्टाग्राम चैनल (Team 45RO) पर इंटरव्यू देते हुए कहा कि फाइनल के बाद वापसी करना और आगे बढ़ना मुश्किल होता है।”

वीडियो को न्यूज 24 स्पोर्ट्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। 13 दिसंबर 2023 को अपलोड वीडियो में बताया गया, वर्ल्ड कप में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने पहला इंटरव्यू दिया।

हमने वीडियो को लेकर दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने बताया, रोहित शर्मा का पहला वीडियो बहुत पुराना है। वहीं, दूसरा वीडियो वर्ल्ड कप के बाद दिए गए पहले इंटरव्यू का है।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को फेसबुक पर 8 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर बाड़मेर, राजस्थान का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। रोहित शर्मा का वायरल वीडियो पुराना है, इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। वहीं, दूसरा वीडियो वर्ल्ड कप 2023 के बाद दिए गए पहले इंटरव्यू का है।

  • Claim Review : हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने का बाद रोहित शर्मा का रिएक्शन।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - sinu_bhati143
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later