X
X

Fact Check : असम के मंत्री के नाम पर वायरल किया गया स्टैंडअप कॉमेडियन का वीडियो

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्‍स को खुलकर धर्मांतरण पर बोलते हुए सुना जा सकता है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को असम के मंत्री का बताकर वायरल कर रहे हैं। यह वीडियो पहले भी अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो चुका है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। वीडियो को वायरल करते हुए किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। वीडियो में दिख रहे शख्‍स कोई मंत्री नहीं, बल्कि स्टैंडअप कॉमेडियन नितिन गुप्ता हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज हिंदुत्‍व ने 15 दिसंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “आसाम के एक मंत्री का सबसे छोटा भाषण, जिसमे उन्होने बिना लाग लपेटके सब कुछ समझा दिया! सोचिये…समझिये…और अपनी contact लिस्ट में सबको भेजिए…अपने व्यक्तिगत क्षेत्र में, प्रभाव क्षेत्र में, लोगों को जागृत कीजिये…खत्म होने से पहले..आजादी के बाद भी कांग्रेस का चरित्र समझो इस मूल सनातन राष्ट्र के मूल मालिको के साथ। जागो इंडिया जागो।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर इसे वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में ज्‍यादा जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इसके माध्‍यम से कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के माध्‍यम से सर्च किया। वीडियो का पूरा वर्जन हमें ऑपइंडिया हिंदी के यूट्यूब चैनल पर मिला। 24 जुलाई 2021 को अपलोड इस वीडियो में 12:44 मिनट से वायरल वीडियो वाला हिस्‍सा देखा जा सकता है। वीडियो में शख्‍स का नाम नितिन गुप्‍ता बताया गया।

पड़ताल के अगले चरण में हमने नितिन गुप्‍ता के बारे में खोजना शुरू किया। गूगल ओपन सर्च से उनका सोशल मीडिया हैंडल और यूट्यूब चैनल मिला। नितिन एक स्टैंडअप कॉमेडियन के रूप में मशहूर हैं। इनके यूट्यूब चैनल और एक्‍स हैंडल को यहां और यहां देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस वीडियो की जांच की थी। उस वक्‍त स्टैंडअप कॉमेडियन नितिन गुप्ता से संपर्क किया गया था। उन्‍होंने बताया था कि वीडियो में कोई मंत्री नहीं, बल्कि वे खुद हैं। यह वीडियो उन्‍होंने ऑपइंडिया पर अपलोड किया था।

पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज हिंदुत्‍व पर सांप्रदायिक कंटेंट की भरमार दिखी। इससे ज्‍यादा जानकारी इस पेज पर मौजूद नहीं थी।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। स्‍टैंडअप कॉमेडियन नितिन गुप्‍ता के एक वीडियो को कुछ लोग असम के मंत्री का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : असम के एक मंत्री का भाषण
  • Claimed By : फेसबुक पेज हिंदुत्‍व
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later