X
X

Fact Check : यूट्यूबर मालती चौहान के हत्यारोपी पति विष्णुराज की मौत की अफवाह वायरल

संतकबीर नगर की यूट्यूबर मालती चौहान के हत्यारोपी पति विष्णुराज की मौत का दावा झूठा है। व्यूज और लाइक्स के लिए इस तरह के फर्जी वीडियो को शेयर किया गया है।

Youtuber, Malti Chauhan, Viral Video,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। यूट्यूबर मालती चौहान की मौत के मामले में उत्तर प्रदेश की संतकबीर नगर पुलिस ने उनके पति विष्णुराज को गिरफ्तार किया था। अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि विष्णुराज की मौत हो गई है। वीडियो में इस दावे को काफी सनसनीखेज ढंग से पेश किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि विष्णुराज की मौत को लेकर किया जा रहा दावा महज अफवाह है। फिलहाल वह जेल में बंद है। लाइक्स और व्यूज के लिए इस तरह का फर्जी वीडियो बनाकर शेयर किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘प्रमोटर अजय कुमार‘ (आर्काइव लिंक) ने 15 दिसंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“विष्णु राज के अचानक हुआ तबियत ख़राब”

वीडियो में दावा किया गया है कि विष्णु राज की मौत हो गई है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने गूगल पर कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया। 24 नवंबर 2023 को ईटीवी भारत की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि चर्चित यू-ट्यूबर मालती चौहान की मौत संदिग्ध हालात में हो गई थी। इस मामले में पुलिस ने मालती के पति विष्णु राज के खिलाफ दहेज हत्या का केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। मालती चौहान संत कबीर नगर जिले के महुली थाना क्षेत्र में रहती थीं। मालती के पिता ने विष्णु राज पर हत्या का आरोप लगाया है।

सर्च में हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। इसके बाद हमने वीडियो में दिखाए जा रहे एक अस्पताल में बेड पर लेटे मरीज के दृश्य को गूगल रिवर्स लेंस के माध्यम से सर्च किया। इसमें हमें Anmol Express 888 नाम के यूट्यूब चैनल पर इससे मिलता-जुलता एक वीडियो मिला, जिसे 28 अक्टूबर 2021 को अपलोड किया गया है। इसमें इस वीडियो को प्रयागराज के एक संस्थान का बताया गया है।

इस यूट्यूब चैनल को स्कैन करने पर हमें वायरल क्लिप वाला वीडियो भी मिल गया। इसे 15 जनवरी 2022 को अपलोड किया गया है। मतलब यह हाल का नहीं है।

इसके बाद हमने वीडियो के दूसरी क्लिप, जिसमें एंबुलेंस और अस्पताल को देखा जा सकता है, को ध्यान से देखा। अस्पताल पर फादर मुलेर मेडिकल कॉेलेज लिखा हुआ है। इस पर गैर हिंदी भाषा का भी इस्तेमाल हुआ है। इससे यह तस्वीर उत्तर प्रदेश की नहीं लगती है। इस पर उदयवानी का लोगो भी है।

इसके कुछ कीफ्रेम्स निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च करने पर हमें यह वीडियो क्लिप उदयवानी के यूट्यूब चैनल पर मिली। इसे 6 फरवरी 2020 को अपलोड किया गया है। इसके अनुसार, मंगलुरु के फादर मुलर मेडिकल कॉलेज अस्पताल से एंबुलेंस के जरिए एक बीमार नवजात को पहुंचाया गया। मतलब यह न तो हाल का है और न ही उत्तर प्रदेश का है।

इस बारे में हमने सीओ धनघटा बृजेश कुमार से बात की। उनका कहना है, “यह झूठ है। ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है।

वहीं, संत कबीर नगर के दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ राजनयन ने कहा कि विष्णुराज जेल में है। उसकी मौत का दावा अफवाह है।

फर्जी दावा करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। लखनऊ में रहने वाले यूजर के करीब एक लाख फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: संतकबीर नगर की यूट्यूबर मालती चौहान के हत्यारोपी पति विष्णुराज की मौत का दावा झूठा है। व्यूज और लाइक्स के लिए इस तरह के फर्जी वीडियो को शेयर किया गया है।

  • Claim Review : यूट्यूबर मालती चौहान के हत्यारोपी पति विष्णुराज की मौत हो गई है।
  • Claimed By : FB User- प्रमोटर अजय कुमार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later