X
X

Fact Check : कपिल सिब्बल के नाम से राम मंदिर निर्माण को लेकर वायरल स्क्रीनशॉट फेक है

वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल के नाम से राम मंदिर निर्माण को लेकर फेक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। कपिल सिब्बल ने ऐसी कोई पोस्ट नहीं की है।

Kapil Sibal fake Tweet

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राम मंद‍िर प्राण-प्रत‍िष्‍ठा समारोह की अयोध्या में जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें यूजर नेम में वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल का नाम लिखा है और प्रोफाइल पिक में कपिल सिब्बल की तस्वीर लगी हुई है। इसमें लिखा है कि राम मंदिर निर्माण से पहले वह सुसाइड कर लेंगे। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर कपिल सिब्बल पर निशाना साध रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट फेक है। कपिल सिब्बल ने ऐसी कोई पोस्ट नहीं की है। यूजर्स फेक स्क्रीनशॉट को असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Naresh Barve (आर्काइव लिंक) ने 17 दिसंबर को स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए लिखा,

कोई याद दिला दे कपिल सिब्बल को…तारीख नजदीक आ रही है

स्क्रीनशॉट में लिखा है, “मैं आज भी अपनी बात पर कायम हूंं राम मंदिर निर्माण से पहले आत्मदाह करूंगा।

इस पर 29 जुलाई 2020 तारीख दी हुई है।

फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स ने इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले स्क्रीनशॉट में दी गई यूजर आईडी @kapilsibal को स्कैन किया। यह कपिल सिब्बल के आधिकारिक एक्स हैंडल की आईडी है।

इसके बाद ट्विटर एडवांस सर्च की मदद से हमने 28 जुलाई 2020 से 30 जुलाई 2020 के बीच इस अकाउंट से की गई पोस्ट को चेक किया। इस दौरान अकाउंट से दो पोस्ट की गई हैं, लेकिन हमें वायरल दावे वाली कोई पोस्ट नहीं मिली।

हमने वेबैक मशीन पर भी इस अकाउंट के सेव किए गए पेजेज के बारे में सर्च किया। 25 जुलाई 2020 के बाद 3 अगस्त 2020 को इस पेज को सेव किया गया है। 3 अगस्त के स्क्रीनशॉट में भी हमें वायरल स्क्रीनशॉट वाली कोई पोस्ट नहीं मिली।

इस बारे में हमने कीवर्ड से गूगल पर भी सर्च किया, लेकिन वायरल दावे की पुष्टि करने वाली कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

इस बारे में हमने वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल से बात की। उनका कहना है, “यह पूरी तरह से झूठ है। मैंने ऐसी कोई पोस्ट नहीं की है।

17 दिसंबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि 22 जनवरी को राम मंदिर का भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। इसके लिए अयोध्या में तैयारियां चल रही हैं।

फेक स्क्रीनशॉट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। महाराष्ट्र के रामटेक में रहने वाले यूजर के 446 फॉलोअर्स हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल के नाम से राम मंदिर निर्माण को लेकर फेक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। कपिल सिब्बल ने ऐसी कोई पोस्ट नहीं की है।

  • Claim Review : कपिल सिब्बल ने राम मंदिर निर्माण से पहले सुसाइड करने की पोस्ट की थी।
  • Claimed By : FB User- Naresh Barve
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later