X
X

Fact Check : पुराने वीडियो को कानपुर में ट्रेन में आग लगने के भ्रामक दावे के साथ किया गया वायरल

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Dec 14, 2023 at 05:34 PM
  • Updated: Dec 14, 2023 at 05:41 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक ट्रेन को आग की लपटों में घिरा हुआ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इसे कानपुर की घटना बताकर भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो अक्‍टूबर में आगरा जिले के भांडई रेलवे स्‍टेशन के पास ट्रेन में लगी आग के नाम पर पहले से इंटरनेट पर मौजूद है। खबरों के मुताबिक, वीडियो पातालकोट एक्‍सप्रेस की दो जनरल बोगी में लगी आग का है। अब उस वीडियो को कुछ लोग कानपुर का बताकर भ्रम फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर संगम कुमार ने 7 दिसंबर को 15 सेकंड का एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “आज का हादसा है भाई लोग ज्यादा से ज्यादा शेयर करे प्लीज़ #ट्रेन में आग लग गया।”

वीडियो के ऊपर कुछ इमोजी का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया, “आज का हादसा है भाई लोग। ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें प्‍लीज। दिनांक 06/12/2023 ko hua hai kanpur me। भगवान सभी भाइयों और बहनों की आत्‍मा को शांति दे।”

वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट के दावे को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में ज्‍यादा जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इस टूल के माध्‍यम से कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए खोजना शुरू किया गया। हमें जी न्‍यूज की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए 25 अक्‍टूबर को लिखा गया, “आगरा-झांसी रेलवे ट्रैक पर ट्रेन में आग लगने से हाहाकार मच गया। आगरा-झांसी रेलवे ट्रैक पर भांडई रेलवे स्टेशन के पास 14624 पातालकोट एक्सप्रेस में अचानक आग लग गई। यह घटना तब हुई, जब दोपहर करीब पौने तीन बजे पंजाब के फिरोजपुर छावनी से मध्य प्रदेश के सिवनी जा रही पातालकोट एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन के पास तीसरे और चौथे डिब्बे में आग लग गई।”

पूरी खबर यहां पढ़ें।

वायरल वीडियो हमें दैनिक जागरण के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 25 अक्‍टूबर को अपलोड इस वीडियो के साथ कैप्‍शन में बताया गया, “Jhansi की ओर आ रही Patalkot Express की दो जनरल बोगी में बुधवार को भांडई रेलवे स्टेशन के पास तेज धमाके के बाद आग लग गई। कोच में यात्रा करते लोगों में दहशत और भगदड़ मच गई. ट्रेन रोककर सभी यात्रियों को उतार लिया गया। इस दौरान दो दर्जन यात्री झुलस गए या हल्की चोट आई हैं।”

गूगल ओपन सर्च टूल के जरिए कीवर्ड सर्च से हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर संबंधित खबरें मिलीं। भास्‍कर डॉट कॉम पर पब्लिश खबर में वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया, “आगरा में बुधवार को पातालकोट एक्सप्रेस के 3 जनरल कोच पूरी तरह जल गए। इसमें कुल 13 लोग घायल हुए हैं। इनमें से 7 लोग SN मेडिकल कॉलेज में, जबकि 6 यात्री सोलंकी हॉस्पिटल में भर्ती हैं। आग लगने के बाद कई यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर जान बचाई। हादसा रेल मंडल में भांडई रेलवे स्टेशन के पास शाम 3.45 बजे हुआ। उस समय ट्रेन की स्पीड 70 से 80 किमी के बीच थी।” पूरी खबर यहां पढ़ें।

गूगल ओपन सर्च से हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे यह पता चले कि 6 दिसंबर को कानपुर के आसपास ऐसी कोई घटना हुई हो। नवंबर में जरूर कानपुर के पास बिल्‍हौर स्‍टेशन के पास स्‍लीपर कोच से धुआं निकलने की घटना हुई थी।

जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, आगरा के पत्रकार अमित दीक्षित से संपर्क किया गया। उन्‍होंने वायरल वीडियो को पुराना बताया।

पड़ताल के अंत में हमने भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। यूजर संगम कुमार के 142 से ज्‍यादा फेसबुक फ्रेंड हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा भ्रामक साबित हुआ। करीब दो महीने पुराने वीडियो को कुछ लोग कानपुर में ट्रेन हादसे के नाम पर वायरल करके भ्रम फैला रहे हैं। कानपुर में दिसंबर में ऐसा कोई हादसा नहीं हुआ है।

  • Claim Review : कानपुर में ट्रेन हादसे का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर संगम कुमार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later