X
X

Fact Check : राजस्थान के होने वाले सीएम भजनलाल के नाम से अशोक गहलोत की तारीफ वाली वायरल पोस्ट फेक

राजस्थान के कार्यवाहक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तारीफ वाला वायरल स्क्रीनशॉट भाजपा विधायक एवं राज्य के होने वाले सीएम भजनलाल शर्मा के एक्स हैंडल का नहीं है। उन्होंने ऐसी कोई पोस्ट नहीं की है।

Rajasthan Next CM Bhajanlal Sharma

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्थान के विधानसभा चुनाव 2023 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत के बाद राज्य के नए मुख्यमंत्री के तौर पर भजनलाल शर्मा के नाम का एलान हो चुका है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें यूजर नेम में भजनलाल शर्मा लिखा हुआ है और प्रोफाइल पिक में उनकी तस्वीर लगी हुई है। इसमें राजस्थान के कार्यवाहक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तारीफ की गई है। यूजर्स इस स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि राजस्थान के होने वाले सीएम भी अशोक गहलोत की तारीफ कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट पर दिया गया यूजर नेम भजनलाल शर्मा के नाम से बने पैरोडी अकाउंट का है। भजनलाल के असली एक्स अकाउंट से इस तरह की कोई पोस्ट नहीं की गई है। इस स्क्रीनशॉट को भाजपा विधायक एवं राजस्थान के होने वाले सीएम भजनलाल शर्मा के एक्स हैंडल का समझकर यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Padam Fadklaya (आर्काइव लिंक) ने 13 दिसंबर को स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए लिखा,

“ये है गेहलोत साब का पॉवर Ashok Gehlot जी”

स्क्रीनशॉट पर लिखा है, “चुनावी हारजीत अपनी जगह लेकिन उनके इस योगदान को कम करके आंकना बतौर नागरिक कृतघ्नता होगी। एक गरीब आदमी को प्राइवेट हॉस्पिटल में खड़ा होने की हिम्मत किसी ने दी है तो उसका नाम अशोक गहलोत है! शुक्रिया मुख्यमंत्री। जी

फेसबुक यूजर ‘M S Dhhanawat‘ (आर्काइव लिंक) ने भी इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वायरल स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। इस पर यूजर नेम Bhajan Lal Sharma और यूजर आईडी @mlabhajanlal लिखी हुई है। इसे स्कैन पर पता चला कि इसके बायो (आर्काइव लिंक) में पैरोडी अकाउंट लिखा हुआ है। यह अकाउंट जून 2023 में बना है और इसके 64 फॉलोअर्स हैं।

हालांकि, इस हैंडल पर हमें वायरल पोस्ट नहीं मिली। इसमें और स्क्रीनशॉट में दिख रही तस्वीर भी अलग-अलग है।

Rajasthan Next CM Bhajanlal Sharma

इस अकाउंट के बारे में और जानने के लिए हमने वेबैक मशीन का सहारा लिया। उस पर इस हैंडल के दो स्क्रीनशॉट सेव किए गए हैं, लेकिन वे ओपन नहीं हुए। हमने वायरल पोस्ट का कैशे तलाशने की भी कोशिश की, लेकिन वह नहीं मिला।

इसके बाद हमने भजनलाल शर्मा के असली एक्स अकाउंट के बारे में सर्च किया। सीएमओ राजस्थान के आधिकारिक हैंडल से 13 दिसंबर को एक पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर जानकारी दी गई है कि नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह 15 दिसंबर को होगा। इसमें एक्स यूजर @BhajanlalBjp को टैग किया गया है।

राजस्थान भाजपा के आधिकारिक एक्स हैंडल से भी @BhajanlalBjp (आर्काइव लिंक) को टैग करते हुए भजनलाल शर्मा के बारे में जानकारी दी गई है।

एक्स यूजर @BhajanlalBjp (आर्काइव लिंक) के बायो में लिखा है, “नेता विधायक दल भाजपा -राज. || विधायक- सांगानेर विधानसभा क्षेत्र || प्रदेश महामंत्री, भारतीय जनता पार्टी, राजस्थान @bjp4rajasthan“। दिसंबर 2016 से इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े यूजर के 1 लाख 24 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इस अकाउंट को हमने स्कैन किया। इससे ऐसी कोई पोस्ट नहीं की गई है।

इस बारे में हमने राजस्थान भाजपा के प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज से बात की। उनका कहना है, “भजनलाल शर्मा ने ऐसी कोई पोस्ट नहीं की है। उनका असली एक्स हैंडल @BhajanlalBjp है।

इससे यह तो साफ होता है कि वायरल स्क्रीनशॉट राजस्थान के होने वाले सीएम भजनलाल शर्मा के एक्स हैंडल का नहीं है। वायरल पोस्ट हमें भजनलाल शर्मा के पैरोडी अकाउंट @mlabhajanlal पर भी नहीं मिली, इसलिए हम इसकी पुष्टि नहीं करते कि यह एडिटेड है या पैरोडी अकाउंट से पोस्ट करके डिलीट कर दी गई है।

चुनाव से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फेक स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। राजस्थान के लालसोट में रहने वाले यूजर के करीब 13 हजार फॉलोअर्स हैं और वह एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: राजस्थान के कार्यवाहक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तारीफ वाला वायरल स्क्रीनशॉट भाजपा विधायक एवं राज्य के होने वाले सीएम भजनलाल शर्मा के एक्स हैंडल का नहीं है। उन्होंने ऐसी कोई पोस्ट नहीं की है।

  • Claim Review : राजस्थान के होने वाले सीएम भी अशोक गहलोत की तारीफ कर रहे हैं।
  • Claimed By : FB User- Padam Fadklaya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later