X
X

Fact Check : विराट कोहली और मोहम्मद सिराज की यह फोटो वर्ष 2018 की है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मोहम्मद सिराज और विराट की वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है। आईपीएल 2018 के दौरान हैदराबाद मैच खेलने गई रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को सिराज ने दावत के लिए बुलाया था, फोटो उसी दौरान की है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)।  सोशल मीडिया पर विराट कोहली और मोहम्मद सिराज की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में विराट कोहली के हाथ में खाने की प्लेट है। कोहली के साथ सिराज भी नज़र आ रहे हैं। यूजर्स इस तस्वीर को जिस तरह से शेयर कर रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है, जैसे फोटो हाल-फिलहाल की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे को गलत पाया। दरअसल यह तस्वीर साल 2018 की है,जब आईपीएल के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर टीम (RCB) हैदराबाद में मैच खेलने पहुंची थी तो मोहम्मद सिराज ने आरसीबी टीम के साथी खिलाड़ियों को अपने घर पर दावत पर बुलाया था। वायरल फोटो उसी समय की है,जिसे अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज Sudhanshu Kumar ने 6 दिसंबर को तस्वीर शेयर की है और लिखा है, “मोहम्मद सिराज का सपना था कि विराट भाई मेरे घर आए और खाना भी खाए मोहम्मद सिराज के एक कहने पर विराट कोहली बिन बताए उनके घर पहुंच कर मोहम्मद सिराज भाई का सपना पुरा किया और उनके घर खाना भी खाए इसे कहते हैं दोस्ती।”

वायरल पोस्ट के आकाईव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर मोहम्मद सिराज के वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट पर मिली। तस्वीर को 8 मई 2018 शेयर किया गया है। तस्वीर के कैप्शन में इंग्लिश में लिखा है,Its all about sunday nightt… with #viratbhai & My elder brother Ayan Mirxa #rcb #teamdinner #playbold

मोहम्मद सिराज के वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर भी वायरल तस्वीर मिली। तस्वीर को 13 जुलाई 2018 को शेयर किया गया था।

सर्च के दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी खबर जी न्यूज की एक रिपोर्ट पर मिली। 4 जुलाई 2021 को प्रकाशित खबर में बताया गया,आईपीएल 2018 के दौरान जब आरसीबी (RCB) हैदराबाद में मैच खेलने पहुंची तो मोहम्मद सिराज ने विराट कोहली और बैंगलोर टीम के सभी साथी खिलाड़ियों को अपने घर पर दावत के लिए बुलाया था। सभी ने खाने का लुत्फ़ उठाया था।

तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ें। अधिक जानकारी के लिए दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने तस्वीर को पुराना बताया है। उन्होंने हमें बताया, “तस्वीर हैदराबाद में हुए मैच के दौरान की है।”

अंत में हमने पुरानी तस्वीर को हालिया बताकर शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को फेसबुक पेज पर 9 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मोहम्मद सिराज और विराट की वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है। आईपीएल 2018 के दौरान हैदराबाद मैच खेलने गई रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को सिराज ने दावत के लिए बुलाया था, फोटो उसी दौरान की है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : विराट कोहली मोहम्मद सिराज के घर पहुंचे।
  • Claimed By : फेसबुक पेज Sudhanshu Kumar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later