X
X

Fact Check : शराब पीती महिलाओं का यह वीडियो पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम जारी होने के बाद का नहीं है

शराब पीती महिलाओं का वायरल वीडियो पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी होने से पहले का है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

Viral Video of Women Drinking Alcohol Not Linked to Assembly Election Results

नई दिल्‍ली (विश्वास न्यूज)। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बहुमत, जबकि तेलंगाना में कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। वहीं, मिजोरम में जोरम पीपुल्स मूवमेंट सरकार बनाने जा रही है। चुनाव का रिजल्ट जारी होने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है। इसमें कुछ महिलाओं को शराब पीते हुए देखा जा सकता है। इसको शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि चुनाव जीतने की खुशी में भाजपा कार्यकर्ताओं की पार्टी शुरू हो गई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि तस्वीर चुनाव परिणाम जारी होने के पहले से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद है। इसे तेलंगाना की बताया जा रहा है, लेकिन इसकी वास्तविक जगह और समय की पुष्टि हम नहीं करते हैं, लेकिन इतना साफ है कि इसका संबंंध पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव 2023 के चुनाव परिणाम से नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर अपर्णा अग्रवाल (आर्काइव लिंक) ने 4 दिसंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए इसे भाजपा की जीत के बाद का बताया।

https://twitter.com/Aparna_oo7/status/1731714071991652413

फेसबुक यूजर ‘Umesh Sahni‘ (आर्काइव लिंक) ने वायरल वीडियो की तस्वीर को पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए सबसे पहले हमने वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। 20 नवंबर 2023 को एक्स यूजर ‘हम लोग We The People’ ने वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए तमिलनाडु का बताया। कई यूजर्स ने पोस्ट पर कमेंट करते हुए इसे तेलंगाना का बताया है।

https://twitter.com/ajaychauhan41/status/1726640755966378022

यूट्यूब चैनल Banjara Ashwitha पर 25 अक्टूबर 2023 को इस वीडियो को अपलोड किया गया है। इसके डिस्क्रिप्शन में दसारा दावत लिखा हुआ है।

3 दिसंबर 2023 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे। इनमें से चार राज्यों के परिणाम आ गए हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा को बहुमत, तो तेलंगाना में कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं।

4 दिसंबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ था। 4 दिसंबर को वोटों की काउंटिंग हुई। इसमें जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने 27 सीटों पर जीत हासिल की है।

इस बारे में तेलंगाना के स्थानीय पत्रकार श्री हर्ष का कहना है, “यह चुनाव नतीजे आने के पहले से वायरल है। यह तेलंगाना का वीडियो है, जिसमें आदिवासी महिलाएं शराब पी रही है। यह दशहरे के दौरान वायरल हुआ था।

इससे साफ होता है कि चार राज्यों के चुनाव परिणाम 3 दिसंबर और मिजोरम के नतीजे 4 दिसंबर को आए हैं। जबकि वायरल वीडियो 25 अक्टूबर 2023 से इंटरनेट पर मौजूद है। हालांकि, हम इसकी पुष्टि नहीं करते कि यह वीडियो कब का है और कहां का है।

वीडियो को भ्रामक दावे साथ शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। जनवरी 2023 से एक्स से जुड़ी यूजर के 7222 फॉलोअर्स हैं।

चुनाव से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: शराब पीती महिलाओं का वायरल वीडियो पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी होने से पहले का है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

  • Claim Review : चुनाव जीतने की खुशी में भाजपा कार्यकर्ताओं ने शराब पार्टी की।
  • Claimed By : X User- अपर्णा अग्रवाल
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later