X
X

Fact Check : तमंचे के साथ पकड़े गए बाइक सवार के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा शख्स को जबरन तमंचा थामने का वायरल दावा गलत है। असलियत में शख्स ट्रैफिक सिगनल के पास फिसलकर गिर गया था और अवैध हथियार कमर से निकलकर बाहर आ गया था] जिसके बाद एक पुलिसकर्मी ने जाकर तमंचा उठा लिया था और पुलिस ने शख्स के साथ पूछताछ करनी शुरू कर दी थी। पुलिस ने शख्स के पास से कारतूस भी बरामद किया था। इसी वीडियो को अब लोग आधी-अधूरी जानकारी के साथ भ्रम फैलाने के लिए शेयर कर रहे हैं।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Dec 4, 2023 at 02:50 PM
  • Updated: Dec 4, 2023 at 04:50 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पुलिसकर्मियों के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कानपुर पुलिस का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वो एक युवक को जबरदस्ती अवैध हथियार थमा रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। शख्स ट्रैफिक सिगनल के पास फिसलकर गिर गया था और अवैध हथियार कमर से निकलकर बाहर आ गया था। जिसके बाद एक पुलिसकर्मी ने जाकर तमंचा उठा लिया था और पुलिस ने शख्स के साथ पूछताछ शुरू कर दी थी। पुलिस ने शख्स के पास से कारतूस भी बरामद किया था। इसी वीडियो को अब लोग आधी-अधूरी जानकारी के साथ भ्रम फैलाने के लिए शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर राम ‘चंद्र यादव’ ने 2 दिसंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ये कारनामे कानपुर पुलिस के हैं। लाइव देख लीजिए।* वास्तव में यह बेहद निंदनीय और पुलिस विभाग के लिए शर्मनाक है। *ईश्वर का भी डर नहीं,**कानपुर:-* टाटमील चौराहे पर युवक के पास से कट्टा बरामद करने का पुलिस ने दावा किया है… जबकि वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि युवक के हाथ में कट्टा सामने से दिया गया है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर मिली। न्यूज को 30 नवंबर 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, कानपुर के टाटमिल चौराहे के रेड सिग्नल पर एक शख्स सिग्नल तोड़कर भाग रहा था। इसी दौरान जल्दबाजी में शख्स चौराहे पर फिसलकर गिर गया और उसकी कमर में लगा तमंचा नीचे गिर गया, जिसे देखकर पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस उस शख्स से पूछताछ कर उसे रेल बाजार पुलिस के हवाले कर देती है।

रिपोर्ट में शख्स के बारे में भी बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “शख्स का नाम तौहिद अजीज है और शख्स का लंबा आपराधिक इतिहास रहा है। शख्स कई मामलों में जेल जा चुका है। कुछ समय पहले तौहिद अजीज नाबालिग लड़के को जलाकर रेलवे ट्रैक पर फेंकने के मामले में जेल में था।”

हमें दैनिक जागरण के ईपेपर में भी वायरल खबर प्रकाशित मिली।

दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर 30 30 नवंबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, “पुलिस ने जब शख्स से तमंचा  को लेकर पूछताछ की, तो शख्स ने बताया कि वो तमंचा  को अपने घर बाबूपुरवा शादी में फायरिंग  करने के लिए लेकर जा रहा था। पूछताछ में शख्स ने बताया कि उसने तमंचा  को चमनगंज से खरीदा था।”

पड़ताल के दौरान हमें घटना से जुड़ा एक अन्य सीसीटीवी फुटेज एक पत्रकार दिलीप सिंह के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिला। दिलीप सिंह ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “कानपुर पुलिस के गुडवर्क पर बहुत सारे लोग सवाल उठा रहे हैं, लेकिन दूसरे वीडियो से साफ हो गया की युवक के गिरने पर उसकी कमर में खुंसा तमंचा सड़क पर गिर गया और ट्रैफिक पुलिस ने दबोच लिया…पकड़ा गया युवक शातिर अपराधी तौहीद है, उसने 2021 में बच्चे के अपहरण-हत्याकांड किया था…।”

कानपुर पुलिस के आधिकारिक एक्स अकाउंट को खंगालने पर हमने दावे से जुड़ी एक पोस्ट 30 नवंबर 2023 को अपलोड मिली। कानपुर कमिश्नर ने एक प्रेस रिलीज जारी की थी, जिस पर लिखा हुआ है, “थाना रेल बाजार से टाटमिल चौराहे पर दिनांक 29.11.2023 को तौहिद अली उर्फ रुमी पुत्र अजीज रहमान उर्फ मुन्नू निवासी 135 / 524 मुंशी पुरवा थाना बाबूपुरवा कानपुर नगर उम्र 21 वर्ष को एक अदद अवैध असलहा व कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया था। उक्त प्रकरण के सम्बन्ध में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जब उक्त वीडियो के सम्बन्ध में गहनता से जांच की गयी तथा नगर निगम के कैमरो को देखा गया तो स्पष्ट रूप से पाया गया कि अभियुक्त तौहिद अली उर्फ रुमी उपरोक्त मोटरसाइकिल से घंटाघर की तरफ से आता है तथा टाटमिल चौराहे पर मोटरसाइकिल सहित गिर जाता है गिरने के दौरान अभियुक्त के पास से एक अवैध असलहा भी गिरता है तत्काल टाटमिल चौराहे पर उपस्थित ट्रैफिक पुलिसकर्मियो व स्थानीय पुलिसकर्मियो द्वारा अभियुक्त को तथा अभियुक्त के पास से गिरे हुए अवैध असलहा को कब्जे मे ले लिया जाता है। इस प्रकार स्पष्ट है कि उक्त प्रकरण मे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल वीडियो अपूर्ण है जिस कारण भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। अभियुक्त तौहीद अली उर्फ रुमी पुत्र अजीज रहमान उर्फ मुन्नू निवासी 135/524 मुंशी पुरवा थाना बाबूपुरवा कानपुर नगर उम्र 21 वर्ष के संदर्भ मे जब गहनता से जाँच की गयी तो यह भी पाया गया कि अभियुक्त तौहिद अली उपरोक्त के विरुद्ध मु0अ0सं0 78 /2021 धारा 302/201 भादवि थाना बाबूपुरवा कानपुर नगर मे पंजीकृत है, मुकदमा उपरोक्त मे अभियुक्त के विरुद्ध आरोप पत्र अन्तर्गत धारा 302/201/364ए/404/411 भादवि मे मा0 न्यायालय प्रेषित किया गया है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने इस घटना को कवर करने वाले दैनिक जागरण कानपुर के चीफ रिपोर्टर गौरव दीक्षित से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल घटना 29 नवंबर की है। टाटमिल चौराहे के रेड सिग्नल पर शख्स फिसलकर गिर गया था। इसी दौरान बंदूक शख्स के पास से गिर गई थी। तभी पुलिस ने शख्स को पकड़ लिया। शख्स के पास बंदूक और कारतूस बरामद हुआ था। इसी को लेकर पुलिस ने वीडियो बनाया था, जिसे कई लोग भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। पूर्व में शख्स की आपराधिक हिस्ट्री रही है।”

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को करीब 5 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद पोस्ट के मुताबिक, यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा शख्स को जबरन तमंचा थमाने का वायरल दावा गलत है। असलियत में शख्स ट्रैफिक सिगनल के पास फिसलकर गिर गया था और अवैध हथियार कमर से निकलकर बाहर आ गया था] जिसके बाद एक पुलिसकर्मी ने जाकर तमंचा उठा लिया था और पूछताछ शुरू कर दी।

  • Claim Review : उत्तर प्रदेश पुलिस ने युवक को जबरदस्ती अवैध हथियार थमा दिया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राम चंद्र यादव
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later