X
X

Fact Check: इजरायली टैंक पर हमले के दावे के साथ वायरल क्लिप वीडियो गेम का फुटेज है

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो क्लिप किसी वास्तविक हमले का नहीं, बल्कि वीडियो गेम का फुटेज है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हमास और इजरायल के  बीच युद्ध के संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि हमास ने इजरायल के टैंक पर हमला कर उसे उड़ा दिया। वीडियो में एक टैंक को धू-धू कर जलते देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला । वायरल वीडियो क्लिप किसी वास्तविक हमले का नहीं, बल्कि वीडियो गेम का फुटेज है, जिसे हालिया इजरायल-हमास संघर्ष से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘सुहेल अली’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “हिजबुल्लाह की फ़ौज इजराइली टैंकों की धज्जियाँ उड़ाती हुई नारे तकबीर.”

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर यह वीडियो क्लिप फेसबुक पेज ‘मिस्टर आंसर’ पर 04 नवंबर 2023 को अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के साथ में लिखा था कि यह वीडियो इजराइल-हमास संघर्ष का वास्तविक फुटेज नहीं है, बल्कि वीडियो गेम (एआरएमए 3) का है। इस पेज पर ARMA गेमप्ले के ऐसे कई वीडियो अपलोड हैं।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह सिमुलेशन की मदद से तैयार किया गया वीडियो है। Arma3/GTA एक कॉम्बैट गेमप्ले है।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने गेमिंग इन्फ्लुएंसर और डायनेमो गेम्स के फाउंडर अनीश जैन से संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि वायरल क्लिप एक सिमुलेशन क्लिप है, जिसे अरमा गेम के दौरान रिकॉर्ड किया गया है।

इजराइल हमास संघर्ष को लेकर तजा जानकारी जागरण की इस खबर में पढ़ी जा सकती है।

विश्वास न्यूज ने इजराइल हमास युद्ध के बाच आई मिसइन्फॉर्मेशन  को लेकर कई फैक्ट चेक किये हैं। उन्हें यहां देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘सुहेल अली’ को करीब 3 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो क्लिप किसी वास्तविक हमले का नहीं, बल्कि वीडियो गेम का फुटेज है।

  • Claim Review : सोशल मीडिया यूजर 'सुहेल अली' ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “हिजबुल्लाह की फ़ौज इजराइली टैंकों की धज्जियाँ उड़ाती हुई नारे तकबीर.”
  • Claimed By : सोशल मीडिया यूजर 'सुहेल अली'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later