X
X

Fact Check : शादी की वजह से तीसरे मैच से हटे थे मुकेश कुमार, सूर्यकुमार यादव के नाम से गलत दावा वायरल

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार शादी के लिए तीसरे मैच से बाहर रहे थे। उनकी जगह आवेश खान को टीम में मौका दिया गया था। सूर्यकुमार यादव के नाम से गलत दावा किया जा रहा है।

Indian Cricket Team Bowler Mukesh Kumar News

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टी20 मैचों की सीरीज के दौरान सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें भारतीय क्रिकेटर की तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि सूर्यकुमार ने कप्तान बनते ही मुकेश कुमार को टीम से बाहर निकाल दिया। उनकी जगह आवेश खान को मौका दिया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि भारतीय ​क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव के नाम से यूजर्स गलत दावा कर रहे हैं। दरअसल, मुकेश कुमार शादी के लिए सीरीज के तीसरे मैच से हटे थे। वह चौथे मैच में फिर से टीम में शामिल हो जाएंगे।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यजर Anil Yadav (आर्काइव लिंक) ने 28 नवंबर को तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा,

“यादव के हाथ में नेतृत्व है… तो सामाजिक न्याय होकर रहेगा…

कप्तान Suryakumar Yadav ने सामाजिक न्याय की भावना के तहत जनरल कास्ट के मुकेश कुमार को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया है,

और उनकी जगह आवेश खान को टीम में शामिल किया है…

प्लेइंग इलेवन में आज एक सिख और एक मुसलमान हैं,

सात दलित और पिछड़े और दो 52 हैं,
हालांकि अभी भी टीम में 52 का प्रतिनिधित्व आबादी से ज्यादा है,

लेकिन जल्द ही कप्तान सूर्या इसे भी दुरुस्त कर लेंगे…ऐसी उम्मीद है…”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है, “भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टी20 मैच गुवाहाटी में खेला जा रहा है। कप्तान सूर्यकुमार यादव ने अंतिम 11 में एक बदलाव किया है। इस मैच में मुकेश कुमार नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह आवेश खान को टीम में शामिल किया गया है। दरअसल, सीरीज के शुरुआती दो मैचों में अच्छी गेंदबाजी करने वाले मुकेश शादी की वजह से मैच नहीं खेल रहे हैं।”

बीसीसीआई के आधिकारिक एक्स हैंडल से भी इस बारे में 28 नवंबर को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया गया है। इसमें लिखा है, “तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने गुवाहाटी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच से पहले बीसीसीआई से भारतीय टीम से रिलीज करने का अनुरोध किया। मुकेश की शादी हो रही है और उन्हें शादी के लिए छुट्टी मिल गई है। वह रायपुर में चौथे टी20 मैच से पहले टीम में शामिल होंगे। तेज गेंदबाज दीपक चाहर को सीरीज के बाकी मैचों के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया है।”

29 नवंबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज मुकेश कुमार ने गोरखपुर में शादी कर ली है। उन्होंने दिव्या सिंह से शादी की है। खबर में शादी की तस्वीरों को भी देखा जा सकता है।

इस बारे में दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी का कहना है कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है। गेंदबाज मुकेश कुमार ने अपनी शादी के लिए छुट्टी ली थी। चौथे मैच से पहले वह फिर से टीम से जुड़ जाएंगे।

इसके बाद हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। ईएसपीएन क्रिक इन्फो की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार यह फोटो आवेश खान की है।

गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। 27 जून 2019 को बने इस पेज के करीब 36 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार शादी के लिए तीसरे मैच से बाहर रहे थे। उनकी जगह आवेश खान को टीम में मौका दिया गया था। सूर्यकुमार यादव के नाम से गलत दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : सूर्यकुमार ने कप्तान बनते ही मुकेश कुमार को टीम से बाहर निकाल दिया।
  • Claimed By : FB User- Anil Yadav
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later