X
X

Fact Check : जयपुर के पुराने वीडियो को बीजेपी विधायक के फर्जी दावे से किया गया वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में बीजेपी विधायक को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। जयपुर की पुरानी घटना के वीडियो को गलत तरीके से बीजेपी विधायक का बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 30, 2023 at 03:57 PM
  • Updated: Nov 30, 2023 at 04:58 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में एक पुरुष और महिला को आपत्तिजनक अवस्था में देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को भाजपा विधायक का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वीडियो में नजर आ रहा शख्स बीजेपी विधायक नहीं है। वीडियो में दिख रहा शख्स CRPF कमांडेंट है। दरअसल जयपुर की एक पुरानी घटना के वीडियो को गलत तरीके से बीजेपी विधायक का बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘पंडिताईंन’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बीजेपी एमएलए को रंगे हाथो उसकी बीवी ने होटल मैं पकड़ा। बेचारे दोनो का वीडियो बन गया, और एमएलए साहब का कांड हो गया !!”

(वीडियो में आपत्तिजनक दृश्यों के कारण हम पोस्ट का लिंक और आर्काइव नहीं दे रहे हैं।)

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली। ‘वन इंडिया’ की वेबसाइट पर 22 जुलाई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना जयपुर की है। वीडियो सीआरपीएफ कमांडेंट का है, जब अफसर की पत्नी ने अफसर को किसी अन्य महिला के साथ एक होटल में पकड़ा था। गुस्से में महिला ने अपने पति और उसकी कथित प्रेमिका की पिटाई कर दी थी।

नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 23 जुलाई 2021 को प्रकाशित खबर में बताया गया, “वीडियो में दिख रही महिला ने अपने पति को जयपुर के होटल में रंगे हाथ पकड़ा। महिला का पति सीआरपीएफ अफसर है और वीडियो में दिख रही अन्य महिला सरकारी टीचर है। महिला अपने भाइयों के साथ पहुंची और दोनों की जमकर धुनाई की। बाद में महिला मित्र की ओर से जयपुर के शास्त्री नगर थाने में एक रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।”

वीडियो से जुड़ी कई अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है। वायरल वीडियो को लेकर हमने जयपुर में दैनिक जागरण के संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क साधा। उन्होंने वायरल वीडियो को पुराना बताया है। उन्होंने कहा कि  वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है।

अंत में हमने पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाली एक्स यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर को 713 लोग फॉलो करते हैं। यूजर अक्टूबर 2023 से एक्स पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में बीजेपी विधायक को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। जयपुर की पुरानी घटना के वीडियो को गलत तरीके से बीजेपी विधायक का बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : आपत्तिजनक अवस्था में पकड़े गए भाजपा विधायक का वायरल वीडियो।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर पंडिताईंन
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later