X
X

Fact Check: कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन के वीडियो को राम मंदिर से जोड़कर किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सीएम योगी के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो साल 2021 में  उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के दौरान का है, जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 27, 2023 at 04:53 PM
  • Updated: Nov 27, 2023 at 04:55 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का 22 जनवरी 2024 को उद्घाटन होना है। ऐसे में राम मंदिर के निर्माण कार्य को तेजी से अंतिम रूप  दिया जा रहा है। राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा का दिन जितना करीब आ रहा है। उतनी ही तेजी से सोशल मीडिया पर राम मंदिर को लेकर तरह-तरह की पोस्ट वायरल हो रही है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि लंका में अशोक वाटिका में जिस पत्थर पर माता सीता बैठती थी। उस पत्थर को श्रीलंका सरकार ने अपने हवाई जहाज से भारत भेजा है। इस पत्थर को अयोध्या में बन  रहे राम मंदिर में स्थापित किया जाएगा। इस पत्थर को लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट पहुंचे। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो साल 2021 का  है और उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के दौरान का है, जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘किशन लाल गायरी फलव’ ने 26 नवंबर 2023 को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “लंका में अशोक वाटिका में…जिस पत्थर के ऊपर माता सीता जी बैठती थी,….उस पत्थर को श्रीलंका सरकार ने..अपने हवाई जहाज से भारत भेजा…इस पत्थर को अयोध्या जी में राम जन्मभूमि पर बना रहे नए राम मंदिर में स्थापित किया जाएगा। इस पत्थर को लेने के लिए योगी आदित्यनाथ जी स्वयं एयरपोर्ट पहुंचे। मोदी है तो मुमकिन है…जय जय श्री राम।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट न्यूज 18 यूपी-उत्तराखंड के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। वीडियो रिपोर्ट को 20 अक्टूबर 2021 को शेयर किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, यह वीडियो उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन का है। जहां पर पहली फ्लाइट श्रीलंका के कोलंबो से आई। इस फ्लाइट में श्रीलंका से बौद्ध भिक्षु  आए थे। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट इंडिया टीवी की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली। 20 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, कुशीनगर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट श्रीलंका के कोलंबो से आई। इस फ्लाइट में 100 से अधिक बौद्ध भिक्षु  और गणमान्य हस्तियों मौजूद थी। साथ ही इस फ्लाइट में श्रीलंका के कुछ नेता भी मौजूद थे। उनका स्वागत करने के लिए खुद सीएम योगी एयरपोर्ट पर पहुंचे।

पड़ताल के दौरान हमें कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन की तस्वीर कई बड़े नेताओं के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर साल 2021 में शेयर हुई मिली। बौद्ध भिक्षुओं के हाथ में बुद्ध अवशेष को देखा जा सकता है। प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो की वेबसाइट पर मौजूद प्रेस रिलीज के मुताबिक, बौद्ध भिक्षु बुद्ध अवशेष के साथ भारत आए थे, जिसकी तस्वीर को  प्रेस रिलीज में देखा जा सकता है। इसी तस्वीर को शिलान्यास का बताकर शेयर कर रहे हैं। 

https://twitter.com/IndiainSL/status/1453191920230961154

जांच के समय हमें न्यूज एजेंसी एएनआई के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर 28 अक्टूबर 2021 को की गई एक पोस्ट मिली। मौजूद जानकारी के मुताबिक, भारत में श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंद मोरागोडा ने अशोक वाटिका में  बने सीता माता के मंदिर से राम मंदिर के लिए एक ‘शिला’ दान की थी।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर के करीब चार हजार फॉलोअर्स है। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित पोस्ट करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सीएम योगी के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो साल 2021 में  उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के दौरान का है, जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : श्रीलंका सरकार ने अशोक वाटिका से शिला भेजी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘किशन लाल गायरी फलव’
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later