X
X

Fact Check : तेलंगाना में मुर्गा और शराब बांटने के पुराने वीडियो को छत्तीसगढ़ का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि मुर्गा और शराब बांटते नेता का वायरल वीडियो तेलंगाना का है। साल 2022 के वीडियो को अब हालिया विधानसभा चुनाव से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 24, 2023 at 04:40 PM
  • Updated: Nov 24, 2023 at 05:18 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश के पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनावों के बीच एक वीडियो वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान का है। वीडियो में लोगों को मुर्गा और शराब बांटते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का हालिया विधानसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। असल में वीडियो साल 2022 का है, जब तत्कालीन तेलंगाना राष्ट्र समिति और अब भारत राष्ट्र समिति (BRS) के नेता राजनाला श्रीहरि ने लोगों को मुर्गा और शराब बांटा था। जिसे अब छत्तीसगढ़ चुनाव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

एक्स यूजर Krishna ने (आर्काइव वर्जन) 17 नवंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “जनता को ये सुविधा मिले तो कौन पार्टी नहीं जीतेगा #MadhyaPradeshElection2023 #Encounter  #फिर_इस_बार_भाजपा_सरकार  #अशोक_गहलोत_मेरे_घर “अशोक सिंघल”  #अशोक_गहलोत_मेरे_घर #RacingHeartsInChandigarh “छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव” #मेरा_वोट_कांग्रेस_को “Vote for Congress”

https://twitter.com/krishna_F2/status/1725396996385898796?s=20

एक अन्य फेसबुक यूजर Raju Pan ने (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड्स (नेता+मुर्गा+शराब) से सर्च किया। इस दौरान हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट इंडिया टीवी की वेबसाइट पर 16 दिसंबर 2022 को प्रकाशित मिली।

रिपोर्ट में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, टीआरएस नेता राजनाला श्रीहरि ने 200 जिंदा मुर्गे और 200 दारू की बोतल  बांटी। श्रीहरि ने वारंगल में पहले कुलियों को इकट्ठा किया फिर एक सभा की। उसके बाद उन्हें मुर्गा और दारू बांटी।” बता दें कि तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) का नाम अब भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) हो गया है। 

हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट दैनिक जागरण के यूट्यूब चैनल पर मिली। चार अक्टूबर 2022 को अपलोड वीडियो रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना के सीएम केसीआर द्वारा नई पार्टी शुरू की घोषणा 5 अक्टूबर को होनी थी। इस दौरान पार्टी के नेता ने स्थानीय लोगों को शराब की बोतलें और मुर्गा बांटे।

पहले भी यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। उस समय इसे कर्नाटक विधानसभा चुनाव से जोड़कर शेयर किया गया। जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। उस समय हमने कर्नाटक बीजेपी के प्रवक्ता प्रताप कुमार से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया था कि वायरल वीडियो पुराना है और तेलंगाना का है। इसका कर्नाटक चुनाव और बीजेपी से कोई संबंध नहीं है। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को हो गए हैं। यह मतदान 19 जिलों की 70 सीटों पर हुआ है। वहीं 7 नवंबर को छत्तीसगढ़ की 20 विधानसभा सीटों पर पहले चरण का चुनाव किया गया था। मतदान के नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे। 

पड़ताल के अंत में हमने पुराने वीडियो को हालिया विधानसभा चुनाव से जोड़कर शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को एक्स पर 1 हजार 562 लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक्स पर अप्रैल 2023 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि मुर्गा और शराब बांटते नेता का वायरल वीडियो तेलंगाना का है। साल 2022 के वीडियो को अब हालिया विधानसभा चुनाव से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : चुनाव के दौरान लोगों को मुर्गा और शराब बांटी गई।
  • Claimed By : एक्स यूजर - Krishna
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later