X
X

Fact Check: आमिर खान की तस्वीर को गलत संदर्भ में किया जा रहा है वायरल

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jul 24, 2019 at 04:00 PM
  • Updated: Aug 30, 2020 at 07:49 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को 2 और लोगों के साथ खड़ा देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में आमिर खान के साथ खड़े दोनों लोग लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी हैं। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। वायरल तस्वीर 2012 की है और इसमें आमिर खान के साथ खड़े लोगों में एक पाकिस्तानी सिंगर थे जिनकी 2016 में मृत्यु हो गयी और दूसरे पाकिस्तानी उपदेशक हैं।

CLAIM

वायरल पोस्ट में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को 2 और लोगों के साथ खड़ा देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है “आप इन्हें जानते हैं लेकिन शायद आप ये दो मौलवी को नहीं जानते जिनके साथ वो खड़े हैं। ये दोनों लश्कर आतंकी जुनैद शमशेर और मौलाना तारीक हैं, अब आगे आप खुद समझदार हैं।”

FACT CHECK

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इस सर्च में हमारे हाथ पाकिस्तानी वेबसाइट द न्यूज़ ट्राइब की एक खबर लगी जिसे November 27, 2012 को फाइल किया गया था। इस खबर के मुतबिक, यह तस्वीर मदीना की है जब आमिर खान पाकिस्तानी गायक जुनैद जमशेद और पाकिस्तान के एक प्रभावशाली मौलाना तारिक जमील से मिले थे। खबर के मुताबिक, इन्हें पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिदअफरीदी ने मिलवाया था और इस मीटिंग में फिल्मों और अच्छी इस्लामी प्रैक्टिसेस पर बात हुई थी।

अब हमें जानना था कि यह दोनों लोग आखिर हैं कौन। हमने इंटरनेट पर जुनैद जमशेद नाम से ढूंढा तो हमें 7 दिसंबर 2016 को इंडिया टुडे वेबसाइट में प्रकाशित एक खबर मिली जिसमें इनका ज़िक्र था। जुनैद जमशेद एक प्रसिद्ध पाकिस्तानी गायक थे। उनका और उनकी पत्नी का 2016 में एक विमान दुर्घटना में निधन हो गया था।

इसके बाद हमने मौलाना तारिक जमील के बारे में सर्च किया। सर्च में हमें द एक्सप्रेस ट्रिब्यून में 1 अप्रैल, 2019 को छपी एक खबर लगी जिसमें मौलाना तारिक जमील का जिक्र था। खबर में उन्हें धार्मिक विद्वान, उपदेशक और सार्वजनिक वक्ता के रूप में संबोधित किया गया था।

हमने इस सिलसिले में तारिक़ जमील के मैनेजर मोहम्मद अख्तर से बात की जिन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर मदीना की है जहाँ आमिर खान और मौलाना तारिक जमील की मुलाकात गायक जुनैद जमशेद ने कराई थी। तारिक़ जमील एक उपदेशक और लोगों को नेक राह दिखने वाले शिक्षक हैं।”

इस सिलसिले में हमने आमिर खान की मैनेजर शिल्पा से भी बात की जिन्होंने कहा कि यह आरोप बेबुनियाद हैं।

यह पोस्ट 2015 से कई सोशल मीडिया पेज पर वायरल होती रही है। हाल में इस पोस्ट को ‎Amiet Trrivedie‎ नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। वायरल तस्वीर में आमिर खान के साथ खड़े लोगों में एक पाकिस्तानी सिंगर हैं और दूसरे पाकिस्तानी उपदेशक हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : आमिर खान ने लश्कर ए तैयबा के आतंकी के साथ खिंचवाई फोटो
  • Claimed By : Dr. Sambit Patra Fans Team ☑
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later