X
X

Fact Check : अहमदाबाद टेस्ट मैच के वीडियो को वर्ल्ड कप 2023 का बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो वर्ल्ड कप 2023 का नहीं है, बल्कि मार्च 2023 में अहमदाबाद में हुए टेस्ट मैच का है। जिसे अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली ( विश्वास न्यूज)। ऑस्ट्रेलिया ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत को 6 विकेट से मात दी और छठी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। इस दौरान कई फर्जी और भ्रामक दावे सोशल मीडिया पर वायरल किए गए। अब इसी से जोड़कर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। जिसमें पीएम मोदी को टीम इंडिया के खिलाडियों से हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को हालिया वर्ल्ड कप का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो हाल- फिलहाल का नहीं है। असल वीडियो भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के अंतिम मुकाबले का है। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। इसी वीडियो को अब हालिया वर्ल्ड कप का बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Sachin Rathour  ने 18 नवंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ICC World Cup मोदी जी इंडिया टीम से हाथ मिला रहे हैं।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

कई यूजर्स ने इस वीडियो को हाल का बताकर शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में टीम इंडिया ने जो जर्सी पहनी है,वो टेस्ट मैच की है। वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जर्सी का रंग नीला था।

हमने संबंधित कीवर्ड से वायरल वीडियो के बारे में सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी खबर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 9 मार्च 2023 को प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है। खबर के अनुसार, “भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बानी भी इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम पहुंचे थे। इस दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों ने राष्ट्रगान से पहले सभी खिलाड़ियों से हाथ मिलाया और खिलाड़ियों के साथ राष्ट्रगान में शामिल भी हुए थे।”

असल वीडियो पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 9 मार्च 2023 को अपलोड वीडियो के कैप्शन में इस वीडियो को टेस्ट मैच का बताया है। जो अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था।

वीडियो से जुड़ी अन्य खबरों को कई न्यूज वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है। वर्ल्ड कप 2023 से जुड़ी कई भ्रामक और फर्जी दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उन्होंने बताया यह वीडियो टेस्ट मैच का है।

पड़ताल के अंत में हमने वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक पर यूजर को 4 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर फर्रुखाबाद का रहने वाला है।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो वर्ल्ड कप 2023 का नहीं है, बल्कि मार्च 2023 में अहमदाबाद में हुए टेस्ट मैच का है। जिसे अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : ICC World Cup मोदी जी इंडिया टीम से हाथ मिला रहे हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर- Sachin Rathour
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later