X
X

Fact Check: जहर के इलाज में हींग नहीं है प्रभावकारी, डॉक्टर की सलाह जरूरी

विश्वास न्यूज़ ने वायरल दावे की पड़ताल की और इसे गलत पाया। हींग के पानी से जहर के असर को खत्म करने के नाम पर वायरल हो रहा दावा सही नहीं है। हमने विशेषज्ञों से बात की उन्होंने भी वायरल दावे को गलत बताया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि अगर कोई व्यक्ति जहर खा लेता है, तो उसे हींग पानी में मिलाकर पिलानी चाहिए, जिससे उल्टी होगी और जहर का प्रभाव खत्म हो जाएगा।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे की जांच की और पड़ताल में यह दावा गलत निकला। हींग के पानी से जहर के प्रभाव को समाप्त होने  का दावा सही नहीं  है। हमने विशेषज्ञों से संपर्क किया, और उनके अनुसार यह दावा गलत है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक यूजर ‘हेल्थ वर्ल्ड’ ने 2 नवंबर को इस पोस्ट को शेयर किया। इस सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है: “जहर खा लेने पर हींग को पानी में घोलकर पिलाने से उल्टी होकर जहर का असर खत्म हो जाता है।”

पड़ताल

वायरल दावा एक बार पहले भी वायरल हो चुका है। उस समय भी विश्वास न्यूज ने इस दावे की जांच की थी। उस समय वायरल दावे की सच्चाई पता करने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स से सर्च  किया था, लेकिन हमें इस वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय रिसर्च या मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली थी। हमने एक बार फिर से कीवर्ड सर्च का सहारा लिया और ढूंढा कि क्या ऐसी कोई नई रिपोर्ट या मेडिकल जर्नल  आया है, जिसमें जहर के इलाज में हींग का कोई रोल बताया गया हो। हमें ऐसा ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

इसके बाद, हमने एम्स के राष्ट्रीय प्वाइजन इन्फॉर्मेशन सेंटर के नंबर पर संपर्क किया था। हमें बताया गया कि यह दावा गलत है। हेल्पलाइन पर मौजूद एक्सपर्ट ने हमें बताया कि हर जहर के लिए अलग-अलग उपचार होता है और जहर खाने के बाद हींग के पानी से सेवन करना सही नहीं है। इसमें कोई प्रमाणिकता नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए हमने एम्स के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल से भी संपर्क किया था, जिन्होंने इस दावे को गलत बताया था और कहा था कि जहरीले पदार्थ के सेवन के बाद इसका उपचार जहर के प्रकार के आधार पर होता है। मैंने मेडिकल रिसर्च में ऐसा कोई पेपर नहीं देखा है, जिसमें जहर का इलाज हींग को बताया गया हो।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर हेल्थ वर्ल्ड को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 3 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल दावे की पड़ताल की और इसे गलत पाया। हींग के पानी से जहर के असर को खत्म करने के नाम पर वायरल हो रहा दावा सही नहीं है। हमने विशेषज्ञों से बात की उन्होंने भी वायरल दावे को गलत बताया है।

  • Claim Review : फेसबुक यूजर ‘हेल्थ वर्ल्ड’ ने 2 नवंबर को इस पोस्ट को शेयर किया। इस सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है:
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘हेल्थ वर्ल्ड’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later