X
X

Fact Check: सवाई माधोपुर से BJP प्रत्याशी किरोड़ी लाल मीणा ने अपनी ही पार्टी को नहीं बताया ‘भ्रष्टाचारी’, वायरल वीडियो एडिटेड है

राजस्थान के सवाई माधोपुर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रत्याशी डॉ. किरोड़ी लाल मीणा का वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड और फेक है, जिसमें उन्हें  बीजेपी के नेताओं को 'भूखा भेड़िया' कहते हुए सुना जा सकता है। वास्तव में उन्होंने इस बयान को लेकर अशोक गहलोत पर पलटवार किया था, जबकि वायरल वीडियो क्लिप में गहलोत का जिक्र करने वाल संदर्भ को हटा दिया गया है, जिससे बयान का गलत मतलब निकल रहा है और लग रहा है कि उन्होंने अपनी ही पार्टी के खिलाफ बयान दिया।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच सोशल मीडिया पर राजस्थान के सवाई माधोपुर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रत्याशी डॉ. किरोड़ी लाल मीणा का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपनी ही पार्टी के नेताओं को ‘भूखा भेड़िया’ बताते हुए कहा कि वे जब में सत्ता में आते हैं, ‘भ्रष्टाचार’ फैलाते हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा के साथ वायरल किया जा रहा है। वास्तव में मीणा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान का हवाला देते हुए अपनी बात रख रहे थे। वायरल क्लिप उनके भाषण का एडिटेड अंश है, जिससे उनकी बात का गलत मतलब निकाला जा रहा है और ऐसा लग रहा है कि वह अपनी ही पार्टी के नेता को ‘भूखा भेड़िया’ बता रहे हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Asha Meena’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “सवाई माधोपुर के भाजपा प्रत्याशी का वीडियो वायरल…😊.”

https://twitter.com/Ashameenafan/status/1721113815046336536

पड़ताल

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है। नौ सेकेंड के क्लिप में मीणा को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “…..भारतीय जनता पार्टी के नेता तो भूखे भेड़िए की तरह हैं और ये जब भी सत्ता में आते हैं, भ्रष्टाचार फैलाते हैं।”

वीडियो क्लिप को सुनकर ही यह स्पष्ट हो जाता है यह किसी भाषण का एक अंश है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर फर्स्ट इंडिया न्यूज के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर इस वीडियो का लंबा और ऑरिजिनल वर्जन मिला, जिसे चार महीने पहले अपलोड किया गया है।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ‘भूखा भेड़िया’ वाले बयान पर डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने पलटवार किया है। वीडियो में 4.15 मिनट के फ्रेम से मीणा के भाषण को सुनने पर वायरल क्लिप का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है। वह कहते हैं, “………आपने गहलोत का भाषण सुना होगा कुछ दिन पहले….उन्होंने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी के नेता तो भूखे भेड़िया की तरह हैं, जब भी सत्ता में आते हैं, भ्रष्टाचार फैलाते हैं।” वह आगे कहते हैं कि बीजेपी के लोगों को ‘भूखा भेड़िया’ कहकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सबसे बड़ा अपमान किया है और उनसे 2023 में बदला लेने का मौका आ गया है।

फर्स्ट इंडिया न्यूज की नौ अक्टूबर 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ. किरोड़ी लाल मीणा को भारतीय जनता पार्टी ने सवाई माधोपुर की सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होना है, जिसके नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे।

वायरल क्लिप को लेकर विश्वास न्यूज ने राजस्थान के पत्रकार मनीष गोधा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वीडियो में डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने  अशोक गहलोत के बयान का जिक्र करते हुए ऐसा कहा था।

चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक और फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है। एडिटेड वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब सात सौ लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: राजस्थान के सवाई माधोपुर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रत्याशी डॉ. किरोड़ी लाल मीणा का वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड और फेक है, जिसमें उन्हें  बीजेपी के नेताओं को ‘भूखा भेड़िया’ कहते हुए सुना जा सकता है। वास्तव में उन्होंने इस बयान को लेकर अशोक गहलोत पर पलटवार किया था, जबकि वायरल वीडियो क्लिप में गहलोत का जिक्र करने वाल संदर्भ को हटा दिया गया है, जिससे बयान का गलत मतलब निकल रहा है और लग रहा है कि उन्होंने अपनी ही पार्टी के खिलाफ बयान दिया।

  • Claim Review : राजस्थान के सवाई माधोपुर से बीजेपी के प्रत्याशी ने अपनी ही पार्टी को बताया भ्रष्टाचारी।
  • Claimed By : X User-sha Meena
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later