X
X

Fact Check: हमास की  रैली के पुराने वीडियो को हालिया इजरायल संघर्ष से जोड़कर किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो साल 2022 का है और हमास की 35 वें सालगिरह की एक रैली का है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 10, 2023 at 01:46 PM
  • Updated: Nov 10, 2023 at 04:25 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बंदूक लेकर माइक के सामने कुछ बोलते और शख्स को ले जाते हुए एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इजरायल ने गाजा पर कार्रवाई करनी शुरू की, जिसके बाद फिलस्तीनी मुजाहिदों ने 300 इजरायली सैनिकों को मार गिराया और 250 से ज़्यादा सैनिकों को बंधक बना लिया। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो साल 2022 का है और हमास की 35 वें सालगिरह की एक रैली का है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘इस्लामिक वर्ल्ड’  ने 29 अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,  “इज़रायल ने गाज़ा में जमीनी करवाई शुरू की जिसमे… फिलस्तीनि मुजाहिदों ने 300 इज़रायली सैनिकों को मार गिराया और 250 से ज़्यादा सैनिकों को बंधक बना लिया! अल्लाहु अकबर।” #FreePalestine #Gaza

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/chandnii__/status/1718485738529214599

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वीडियो का लंबा वर्जन AP Archive के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 14 दिसंबर 2022 को शेयर किया गया है। वायरल वीडियो वाले हिस्से को 2 मिनट 12 सेकंड से देखा जा सकता है। 

आउटलुक की वेबसाइट पर 15 दिसंबर 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, हमास आंदोलन की स्थापना की 35 वीं वर्षगांठ के अवसर पर फिलिस्तीनियों ने रैली निकाली। इस रैली में हजारों की संख्या में लोग शामिल होने के लिए पहुंचे। इस मौके पर फिलिस्तीनी हमास इस्लामी ग्रुप इज़ अल-दीन अल-क़सम ब्रिगेड ने गाजा शहर में परेड निकाली। इस समूह के प्रमुख याह्या अल सिनवार भी रैली में शामिल होने के लिए पहुंचे। 

हमें इस रैली की कई तस्वीरें गेट्टी  इमेज की वेबसाइट पर 14 दिसंबर 2022 को शेयर हुई मिली। 

पड़ताल के दौरान हमने कई कीवर्ड्स से सर्च किया। हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि फिलिस्तीनी मुजाहिदों ने 300 इजरायली सैनिकों को मार गिराया और 250 से ज्यादा सैनिकों को बंधक लिया है।

इजरायल के फैक्ट चेकर यूरिआ बार मेर से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि हमास के संगठन ने 300 इजरायली सैनिकों को मार दिया है और 250 से ज्यादा को बंधक बमा लिया है। यह वीडियो पुराना है और हमास में निकाली गई एक रैली का है। इसका हालिया हमास और इजरायल संघर्ष से कोई संबंध नहीं है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो साल 2022 का है और हमास की 35 वें सालगिरह की एक रैली का है। 

  • Claim Review : फिलस्तीनि मुजाहिदों ने 300 इज़रायली सैनिकों को मार गिराया और 250 से ज़्यादा सैनिकों को बंधक बना लिया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर इस्लामिक वर्ल्ड
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later