X
X

Fact Check : इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि से जुड़ा वीडियो फर्जी और सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। इंदिरा गांधी की पुण्‍यतिथि पर राजस्‍थान प्रदेश कांग्रेस के कार्यालय में हुए सर्वधर्म सभा के एक वीडियो को झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्वास न्यूज)। राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा। भाजपा और कांग्रेस के घोषित उम्‍मीदवार अपने-अपने क्षेत्र में सड़क से लेकर चुनावी कार्यालय तक में सक्रिय हो चुके हैं। इसी के बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि राजस्‍थान सरकार के मंत्री प्रताप सिंह खासरियावास के चुनाव कार्यालय के उद्घाटन में नमाज पढ़ी गई। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स वायरल वीडियो को सांप्रदायिक नजरिए से शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा झूठा पाया गया है। इंदिर गांधी की पुण्‍यतिथि पर राजस्‍थान कांग्रेस के प्रदेश मुख्‍यालय में सर्वधर्म सभा और पुष्‍पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया था। वहां सभी धर्मों की प्रार्थना की गई थी। उसी कार्यक्रम के एक वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर आरडीएक्‍स सिंह राजपूत ने अपने अकाउंट पर एक वीडियो अपलोड किया। दो नवंबर को अपलोड किए गए इस वीडियो के साथ यूजर ने दावा किया, “जयपुर में कांग्रेस मंत्री प्रताप सिंह के चुनाव कार्यालय के उद्घाटन में पढ़ी गई नवाज, हिंदुओ अब तुम भी नमाज पढ़ना सीख लो क्यों कि गली बारी अब तुम्हारी है।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे 35 सेकंड के वीडियो को गौर से देखा और सुना। इस वीडियो को देखने से यह स्‍पष्‍ट हुआ है कि यह हिना खान नाम के अकाउंट से लाइव किए गए वीडियो का एक अंश है। विश्वास न्यूज ने इस वीडियो के आधार पर हिना खान के फेसबुक अकाउंट को खोजा। इस अकाउंट से पता चला कि हिना खान जयपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी की महासचिव हैं।

उनके अकाउंट पर 31 अक्‍टूबर को वायरल वीडियो से मिलती-जुलती तस्‍वीरों से जुड़ी एक पोस्‍ट मिली। इसमें कई तस्‍वीरों को पोस्‍ट करते हुए इसे पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्‍यतिथि से जुड़े आयोजन की बताया गया।

इस अकाउंट पर मौजूद तस्‍वीर में दिख रहीं महिला और वीडियो में दिख रहीं महिला एक ही हैं। नीचे दिए गए कोलाज में उनकी वेशभूषा और चश्‍मे में समानता देखी जा सकती है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए फेसबुक पोस्‍ट पर मौजूद कैप्‍शन को कीवर्ड बनाकर गूगल ओपन सर्च टूल में खोजा । हमें राजस्‍थान डीडी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर एक समाचार मिला। इसमें बताया गया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पुष्पांजलि अर्पित करते हुए प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया । इस वीडियो में वायरल पोस्‍ट वाली महिला और अन्‍य लोगों को देखा जा सकता है। इस वीडियो रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

प्रदेश कांग्रेस मुख्‍यालय पर हुई सर्वधर्म सभा और पुष्‍पांजलि कार्यक्रम की खबरें स्‍थानीय अखबारों और अन्‍य मीडिया वेबसाइट पर भी मिलीं। जयपुर से प्रकाशित दैनिक नवज्‍योति के एक नवंबर के संस्‍करण में हमें एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्‍यतिथि और देश के प्रथम गह मंत्री सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती पर प्रदेश कांग्रेस मुख्‍यालय पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा एवं पुष्‍पांजलि कार्यक्रम हुआ।

वायरल वीडियो को लेकर हमने सहयोगी दैनिक जागरण, जयपुर के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया । उन्‍होंने बताया कि जयपुर स्थित कांग्रेस मुख्‍यालय में इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा हुई थी। उसी से जुड़े एक वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

वायरल वीडियो में मौजूद आ रहीं कांग्रेसी नेत्री हिना खान से भी विश्‍वास न्‍यूज ने संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि उन्‍हें इस बात की जानकारी है कि कुछ लोग उनके वीडियो का मिसयूज कर रहे हैं। इसलिए उन्‍होंने फेसबुक लाइव के वीडियो को डिलीट कर दिया है। हिना ने बताया कि इंदिरा गांधी की पुण्‍यतिथि के दिन कांग्रेस मुख्यालय में सभी धर्मों की प्रार्थना हुई थी।

जांच के अंत में फर्जी और सांप्रदायिक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर आरडीएक्‍स सिंह राजपूत के अकाउंट को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह यूजर झारखंड के हजारीबाग में रहता है। इस अकाउंट को दिसंबर 2012 में बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। इंदिरा गांधी की पुण्‍यतिथि पर राजस्‍थान प्रदेश कांग्रेस के कार्यालय में हुए सर्वधर्म सभा के एक वीडियो को झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : जयपुर में कांग्रेस मंत्री प्रताप सिंह के चुनाव कार्यालय के उद्घाटन में पढ़ी गई नमाज
  • Claimed By : फेसबुक यूजर आरडीएक्‍स सिंह राजपूत
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later