X
X

Fact Check: गाजा में इजरायली टैंकों को नष्ट किए जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो क्लिप असली नहीं क्रिएटेड है

गाजा में इजरायली टैंकों को हमास के नष्ट किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप वास्तविक नहीं, बल्कि सिमुलेटेड है, जिसे फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Nov 3, 2023 at 04:35 PM
  • Updated: Feb 6, 2024 at 04:36 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजरायल-हमास संघर्ष के बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह हमास की जवाबी कार्रवाई से संबंधित वीडियो है, जिसमें गाजा में घुस रहे इजरायली टैंक और अमेरिकी डेल्टा फोर्स को निशाना बनाया गया है। वायरल वीडियो में टैंकों को नष्ट होते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप किसी युद्ध का नहीं, बल्कि क्रिएटेड क्लिप है, जिसे यूजर्स ऑरिजिनल समझ कर शेयर कर रहे हैं। इससे पहले भी ऐसे कई सिमुलेटेड वीडियो को शेयर किया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘apdiphatahdrashiq’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Hamas’ Kornet missiles destroyed Israeli tanks and US Delta Forces entering Gaza palestine attack israel ghaza attack live israel hamas war news today israel vs hamas #israelwar #فلسطین #gaza #freepalestine #standwithpalestine #palestine #help #muslim #for #atack.”

https://twitter.com/xigmadxariir/status/1719140288789106785

कई अन्य यूजर्स ने सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

जांच

वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो ‘PRO LRR’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो वर्चुअल गेम सिमुलेशन का वीडियो है।

https://www.youtube.com/watch?v=bIpNx6LJG9k

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, इसे बोहेमिया इंटरैक्टिव ए.एस कंटेंट की मदद से तैयार किया गया है। इस यू-ट्यूब चैनल पर हमें इजरायल-हमास संघर्ष से संबंधित कई ऐसे वीडियो मिले, जिसे सिमुलेशन की मदद से तैयार किया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=V3RhhxEQrmI

यह पहली बार नहीं है, जब ऐसे वीडियो फुटेज को इजरायल-हमास संघर्ष से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया गया हो। इससे पहले ऐसे ही एक वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा किया गया था कि आतंकी संगठन हमास ने गाजा में जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायली वायु सेना के लड़ाकू हेलिकॉप्टर्स को मार गिराया है। हमने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने सीनियर वीडियो एडिटर आशीष जैन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वास्तविक फुटेज नहीं, बल्कि क्रिएटेड वीडियो क्लिप है।

गौरतलब है कि सात अक्टूबर को आतंकी संगठन हमास ने इजरायल पर हमला किया था, जिसके बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई जारी है। इजरायल पर हमास के आतंकी हमले के बाद से सोशल मीडिया पर इससे संबंधित मिस-इन्फॉर्मेशन के मामले में तेजी आई है। विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर इस संघर्ष से जुड़े प्रमुख वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल क्लिप को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की एक्स प्रोफाइल से इजरायल-हमास से संबंधित कई वीडियो क्लिप को शेयर किया गया है।

निष्कर्ष: गाजा में इजरायली टैंकों को हमास के नष्ट किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप वास्तविक नहीं, बल्कि सिमुलेटेड है, जिसे फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : गाजा में प्रवेश कर रहे इजरायली टैंकों को हमास ने उड़ाया।
  • Claimed By : X User-apdiphatahdrashiq
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later