X
X

Fact Check: ब्राजील में फुटबॉल प्रशंसकों की भीड़ को फ्रांस में हुआ फिलिस्तीन समर्थक मार्च बताकर फैलाया जा रहा है झूठ

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का इजरायल और हमास के बीच जंग से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो ब्राजील के फुटबॉल प्रशंसकों का है।

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज । इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इससे जोड़कर सोशल मीडिया पर कई फर्जी तस्वीरें और वीडियो वायरल किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक बहुत बड़ी रैली को देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह फिलिस्तीन के समर्थन में फ्रांस में हुए विरोध प्रदर्शन का वीडियो है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का  इजरायल और हमास के बीच जंग से कोई संबंध नहीं है। वीडियो ब्राजील के फुटबॉल प्रशंसकों का है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Sher Afzal Marwat Fan’s (शेर अफ़ज़ल मारवात फैंस) ने 29 अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “France has banned pro-Palestinian protests. Yet massive protest in support for Palestine (फ्रांस ने फिलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। फिलिस्तीन के समर्थन में फिर भी भारी विरोध प्रदर्शन)”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल के जरिए सर्च किया। हमें वीडियो कई जगह अपलोड मिला। हमें यह वीडियो ब्राज़ीलियाई स्पोर्ट्स वेबसाइट एस्टाडाओ डॉट कॉम डॉट बीआर पर 5 अक्टूबर की एक खबर में अपलोड मिला। खबर के अनुसार, वीडियो तब का है, जब पाल्मेरास और बोका जूनियर्स क्लब के बीच हुए फुटबॉल मैच के लिए जाते पाल्मेरास फैंस ने रैली निकाली थी।

हमें यह वीडियो और भी कई सोशल मीडिया पोस्ट में ब्राजील का बताते हुए 3 और 6 अक्टूबर को अपलोड मिला।

https://twitter.com/futebol_info/status/1710066932727079128

यहाँ यह जानना जरूरी है कि इजरायल-हमास युद्ध 7 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुआ, जब हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल पर हमला किया। यह वीडियो उससे पहले से इंटरनेट पर मौजूद है।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के लिए इंटरनेशनल अफेयर्स कवर करने वाले पत्रकार जेपी रंजन से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि 2023 में इजरायल-हमास युद्ध की शुरुआत 7 अक्टूबर को हुई थी। ये वीडियो उसे पुराना है। इसका इजराइल हमास युद्ध से कोई लेना देना नहीं है।

पहले भी इजरायल और हमास संघर्ष से जुड़े कई फर्जी और भ्रामक दावे सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। जिनकी जांच विश्वास न्यूज ने की है। आप विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने इस गलत दावे को  शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि  यूजर के 4 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का इजरायल और हमास के बीच जंग से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो ब्राजील के फुटबॉल प्रशंसकों का है।

  • Claim Review : Massive protest in France in support for Palestine
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Sher Afzal Marwat Fan's (शेर अफ़ज़ल मारवात फैंस) ने 29 अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “France has banned pro-Palestinian protests. Yet massive protest in support for Palestine (फ्रांस ने फिलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। फिलिस्तीन के समर्थन में फिर भी भारी विरोध प्रदर्शन)”
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later