X
X

Fact Check: बेंगलुरु के कैफे में आग लगने से सिलेंडर फटा था, बम धमाके का दावा गलत

बेंगलुरु की एक इमारत में आग लग गई थी, जिस कारण सिलेंडर फटने से धमाका हुआ था। सोशल मीडिया यूजर्स उस घटना के वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल कर भारत की सुरक्षा-व्यवस्था पर सवाल उठा रहे हैं।

bangalore fire koramangala, pakistan australia cricket match, world cup cricket 2023, Karnataka Police,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में अब पाकिस्तान का अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा। मैच से पहले एक हादसे का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें तेज धमाके के साथ आग का गुबार उठते हुए देखा जा सकता है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसको शेयर कर भारत की सुरक्षा-व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि भारत सुरक्षित नहीं है। यूजर्स मांग कर रहे हैं कि पाकिस्तान को क्रिकेट टीम की सुरक्षा को लेकर यह मामला उठाना चाहिए।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बेंगलुरु के एक कैफे में आग लगी थी। घटना को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पुलिस की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि गैस लीक होने की वजह से आग लगी थी, जिसके बाद सिलेंडर फटने से धमाका हुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट

ब्लू टिक वाले एक्स यूजर ‘वजाहत काजमी’ (आर्काइव लिंक) ने 18 अक्टूबर को एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“Blast in Bangalore. And they say India is safe. Pakistan must raise security concerns for the cricket team which is currently in this city and have their match against Australia on Friday.”

(बेंगलुरु में ब्लास्ट। और कहते हैं भारत सुरक्षित है। पाकिस्तान को क्रिकेट टीम की सुरक्षा का मामला उठाना चाहिए, जो इस समय इस शहर में है और शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका मैच है।)

एक्स यूजर Maaz @Im_MaazKhan (आर्काइव लिंक) ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

“बेंगलुरु में बम धमाका। मडपाइप कैफे में एक विस्फोट तब हुआ, जब पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के लिए अभ्यास कर रहा था। आईसीसी कृपया इस वर्ल्ड कप 2023 को भारत से स्थानांतरित करने पर विचार करें। खिलाड़ियों की सुरक्षा खतरे में है।”

https://twitter.com/Im_MaazKhan/status/1714628323304001572

फेसबुक यूजर अरूबा फातिमा (आर्काइव लिंक) ने भी वीडियो का एक कीफ्रेम पोस्ट करते हुए इसे बम धमाका बताया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। इकोनॉमिक्स टाइम्स की वेबसाइट पर 18 अक्टूबर को अपलोड वीडियो न्यूज में इस घटना के बारे में जानकारी दी गई है। वीडियो न्यूज में वायरल क्लिप को भी देखा जा सकता है। इसके मुताबिक, “बेंगलुरु के पॉश एरिया कोरमंगल में आग लगने का मामला सामने आया है। आग इमारत की चौथी मंजिल पर लगी है। कैफे में लगी आग की वजह से एक व्यक्ति इमारत से कूद गया।”

एनडीटीवी की वेबसाइट पर भी इस खबर को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है, “बेंगलुरु के पॉश कोरमंगल इलाके में एक बहुमंजिला इमारत में आग लग गई। आग के बीच इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल पर एक बड़ा विस्फोट हुआ, जो रसोई गैस सिलेंडर फटने के कारण बताया जा रहा है। साथ ही एक व्यक्ति को चार मंजिला इमारत की छत के कोने पर चिपका हुआ देखा गया क्योंकि आग फैलती रही। बाद में उसने नीचे जमीन पर छलांग लगा दी। पीटीआई के मुताबिक, उसे और एक अन्य व्यक्ति को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि दोपहर को ऊपरी मंजिल पर एक कैफे में आग लग गई। वहां कई रसोई गैस सिलेंडर रखे हुए थे।”

कर्नाटक स्टेट पुलिस की वेबसाइट पर भी इस बारे में जानकारी दी गई है। इसमें बम धमाकों का दावा करने वाली पोस्ट को फेक बताते हुए लिखा गया है, “यह घटना बेंगलुरु के कोरमंगल स्थित मडपाइप कैफे में हुई है। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि कैफे में आग सिलेंडर से गैस लीक होने के कारण लगी। उसके बाद छत पर बने कैफे में सिलेंडर में विस्फोट हो गया।” पुलिस ने इस फर्जी दावे से नहीं डरने की सलाह भी दी है।

इस बारे में हमने बेंगलुरु के स्थानीय टीवी पत्रकार यासीर खान से संपर्क कर उनको वायरल दावा भेजा। उनका कहना है, “यह फेक है। कल एक इमारत में आग लगी थी। उसके बाद सिलेंडर फटने से धमाका हुआ था। बम धमाके जैसी बात पूरी तरह झूठ है।

अंत में हमने झूठा दावा करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। वह पाकिस्तान से संबंध रखते हैं और उनके 6 लाख आठ हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: बेंगलुरु की एक इमारत में आग लग गई थी, जिस कारण सिलेंडर फटने से धमाका हुआ था। सोशल मीडिया यूजर्स उस घटना के वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल कर भारत की सुरक्षा-व्यवस्था पर सवाल उठा रहे हैं।

  • Claim Review : पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया मैच से पहले बेंगलुरु में हुआ बम धमाका।
  • Claimed By : X User- Wajahat Kazmi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later