X
X

Fact Check: मोहम्मद सिराज ने टीम इंडिया की जीत को नहीं किया इजरायल को समर्पित, पैरोडी अकाउंट से किया गया है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मोहम्मद सिराज के नाम से वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह ट्वीट मोहम्मद सिराज के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से किया गया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Oct 16, 2023 at 05:14 PM
  • Updated: Oct 18, 2023 at 04:42 PM

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। विश्व कप 2023 का 12 वां मैच भारत और पाकिस्तान के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। दोनों टीम के बीच जबरदस्त भिड़ंत देखने को मिली। जिसमें टीम इंडिया ने 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 30.3 ओवर में 7 विकेट से मैच अपने नाम किया। इसी बीच सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज से जुड़ी एक कथित पोस्ट शेयर की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि मोहम्मद सिराज ने 14 अक्टूबर को पाकिस्तान से मिली जीत को इजरायल को समर्पित किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल पोस्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत पाया। यह ट्वीट मोहम्मद सिराज के नाम से बने एक पैरोडी  अकाउंट से किया गया है, जिसे लोग सच समझकर शेयर कर रहे हैं। असल में मोहम्मद सिराज ने इस तरह का कोई पोस्ट नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर उतिष्ठ भारत ने 15 अक्टूबर को एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें मोहम्मद सिराज और टीम इंडिया की तस्वीरें हैं। पोस्ट को शेयर कर कैप्शन में लिखा है,”मोहम्मद सिराज ने भारत की पाकिस्तान पर जीत को इजरायल को समर्पित किया है इसे कहते हैं ईट का जवाब पत्थर से।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले शेयर की जा रही पोस्ट को ध्यान से देखा। हमने वायरल पोस्ट वाली @iamMohdSiirajj प्रोफाइल को चेक किया। प्रोफाइल के बायो में इसे पैरोडी अकाउंट बताया गया है। इस प्रोफाइल से वायरल पोस्ट को 14 अक्टूबर को किया गया है।

इसके बाद हमने मोहम्मद सिराज के आधिकारिक एक्स अकाउंट को चेक किया। सिराज के आधिकारिक अकाउंट का यूजर नेम @mdsirajofficial है। यह अकाउंट जनवरी 2021 से वेरिफाइड है। सिराज के अकाउंट पर हमें उनकी मेल आईडी भी मिली।

हमने मोहम्मद सिराज के एक्स अकाउंट को चेक किया। इस अकाउंट से ऐसी कोई पोस्ट नहीं की गई है। मोहम्मद सिराज द्वारा 14 अक्टूबर को की गई पोस्ट में ऐसा कुछ नहीं लिखा हुआ है, जैसा कि  वायरल पोस्ट में लिखा हुआ है। पोस्ट को यहां  देख सकते हैं ।

https://twitter.com/mdsirajofficial/status/1713227474891358436

हमने इससे जुड़ी न्यूज रिपोर्ट्स के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। मोहम्मद सिराज टीम इंडिया के गेंदबाज हैं। उन्होंने सच में अगर इस तरह का कोई पोस्ट किया होता, तो इससे जुड़ी कोई न कोई न्यूज रिपोर्ट जरूर मौजूद होती।

इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, वायरल पोस्ट फर्जी है। इस तरह का कोई ट्वीट मोहम्मद सिराज ने नहीं किया है।

समय-समय पर कई क्रिकेटर्स के नाम से ऐसे फर्जी दावे वायरल किये जाते हैं। जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की है। आप उन फैक्ट चेक  को यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने वायरल ट्वीट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को  790 लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर दिल्ली का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मोहम्मद सिराज के नाम से वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह ट्वीट मोहम्मद सिराज के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से किया गया है।

  • Claim Review : मोहम्मद सिराज ने भारत की पाकिस्तान पर जीत को इजरायल को समर्पित किया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर- उतिष्ठ भारत
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later