X
X

Fact Check : जशोदाबेन के कांग्रेस में शामिल होने का दावा गलत, वायरल ग्राफिक एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जशोदाबेन के कांग्रेस में शामिल होने का दावा गलत है। लोगों को गुमराह करने के लिए ग्राफिक प्लेट को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट कर बनाया गया है । 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक न्यूज चैनल की ग्राफिक प्लेट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन अब कांग्रेस में शामिल हो गई है। वो संसदीय क्षेत्र वडोदरा से चुनाव लड़ेंगी ।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल ग्राफिक में किया जा रहा दावा गलत है। लोगों को गुमराह करने के लिए ग्राफिक प्लेट को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट कर बनाया गया है । जशोदाबेन कांग्रेस में शामिल नहीं हुई हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘अंधभक्त धुलाई सेंटर 4.0’ ने 10 अक्टूबर 2023 को वायरल ग्राफिक प्लेट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा हुआ है, “ब्रेकिंग न्यूज़ आदरणीय जशोदाबेन जी का कांग्रेस एवं इंडिया गठबंधन हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करता है 2024 लडा़ई जबरदस्त होगी।”

ग्राफिक प्लेट पर लिखा हुआ है, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन मोदी कांग्रेस में शामिल । BREAKING NEWS | कांग्रेस पार्टी की ओर से संसदीय क्षेत्र वडोदरा से लड़ेगी संसद की चुनाव । BREAKING NEWS 2024 के चुनाव को लेकर दिया बयानः कहा जो व्यक्ति विवाह के सात वचन नहीं निभा सका, वह हिन्दू कहलाने के लायक नहीं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल ग्राफिक पर आजतक लिखा हुआ है। इसी आधार पर हमने अपनी सर्च को आगे बढ़ाया और आजतक की वेबसाइट, सोशल मीडिया अकाउंट्स और यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी रिपोर्ट या पोस्ट वहां पर नहीं मिली। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर सर्च करना शुरू किया। हमें वहां पर भी किसी अन्य वेबसाइट की भी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। अगर यह दावा सच होता, तो इससे जुड़ी कोई न कोई न्यूज रिपोर्ट जरूर मौजूद होती। 

हमने वायरल ग्राफिक प्लेट की तुलना  आजतक की ब्रेकिंग प्लेट से की, तो हमें कई अंतर नजर आए, जैसे- वायरल ग्राफिक प्लेट में भाषा और व्याकरण से जुड़ी अशुद्धियां मौजूद हैं। जो कि आमतौर पर आजतक की ग्राफिक प्लेट में नहीं होता है। इसके अलावा हमने पाया कि वायरल ग्राफिक प्लेट में वाक्य के आखिर में पूर्ण विराम लगा हुआ है, जबकि आजतक की ग्राफिक प्लेट में ऐसा नहीं है। साथ ही हमने पाया कि आजतक की बेक्रिंग प्लेट का रंग और तरीका भी वायरल ग्राफिक से काफी अलग है। वायरल पोस्ट की जांच के लिए हमने वडोदरा कांग्रेस शहर प्रमुख रित्विक जोशी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। अभी तक  ऐसी कोई बात हमारे सामने नहीं आई है।”

हमने वडोदरा कांग्रेस शहर प्रमुख रित्विक जोशी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। अभी तक हम ऐसी कोई बात हमारे सामने नहीं आई है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने गुजराती जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया से संपर्क किया गया।  उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। इस तरह की कोई खबर अभी तक सामने नहीं आई है। जशोदाबेन कांग्रेस में शामिल नहीं हुई हैं।”

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 7.5 हजार लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जशोदाबेन के कांग्रेस में शामिल होने का दावा गलत है। लोगों को गुमराह करने के लिए ग्राफिक प्लेट को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट कर बनाया गया है । 

  • Claim Review : जशोदाबेन हुई के कांग्रेस में शामिल।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अंधभक्त धुलाई सेंटर 4.0
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later