X
X

Fact Check: इजरायल पर हमले के बाद हमास के ईरान को शुक्रिया किए जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो पुराना है

इजरायल पर हमले के बाद हमास की तरफ से ईरान को शुक्रिया किए जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो क्लिप 2014 का है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Oct 11, 2023 at 03:19 PM
  • Updated: Oct 11, 2023 at 06:06 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजरायल पर आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह इज्जुद्दीन अल-कस्साम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा का बयान है, जिसमें वह हमले के लिए हथियार, पैसा और अन्य मदद दिए जाने के लिए ईरान का आभार जता रहे हैं। इस वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इजरायल पर हमास के हालिया हमले के बाद ब्रिगेड ने यह बयान जारी कर ईरान का शुक्रिया अदा किया है। इज्जुद्दीन अल-कस्साम ब्रिगेड आतंकी संगठन हमास की सैन्य ईकाई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो पुराना है, जिसे हालिया इजरायल-हमास संघर्ष से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Catherine A Copeland’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Breaking News Israel: Spokesperson of Izzuddin Al-Qassam Brigades, Abu Obaidah: “We thank the Islamic Republic of Iran who provided us with weapons, money and other equipment! He gave us missiles to destroy Zionist fortresses, and helped us with standard anti-tank missiles!”
That’s pretty rude. Why didn’t they thank Joe Biden?”

(“ब्रेकिंग न्यूज इजरायल: इज्जुद्दीन अल-कस्साम ब्रिगेड, अबु उबैदा: हम हथियार, पैसा और अन्य सामग्री देने के लिए इस्लामी गणराज्य ईरान का आभार व्यक्त करते हैं! उन्होंने हमें यहूदी किले को तबाह करने के लिए मिसाइल दिया और हमें एंटी-टैंक मिसाइल दी!”)

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/qaryabidh/status/1711060631887966590

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ‘Basel Alswed’नामक यू-ट्यूब चैनल पर यह वीडियो मिला, जिसे 11 दिसंबर 2017 को अपलोड किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह समर्थन और सहयोग के लिए हमास की तरफ से ईरान का आभार जताए जाने का वीडियो है। वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने फिलीस्तनी मानवाधिकार कार्यकर्ता और फैक्ट चेकर रिहम अबू इता से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो पुराना है। यू-ट्यूब वीडियो का लिंक शेयर करते हुए उन्होंने बताया, “यह 14 दिसंबर 2014 को हमास की स्थापना दिवस के मौके का है।”

22.41 मिनट के फ्रेम में वायरल क्लिप के विजुअल को देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो क्लिप में इज्जुद्दीन अल-कस्साम ब्रिगेड का जिक्र किया गया है। ecfr.eu की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यह आतंकी संगठन हमास की सैन्य ईकाई है, जिसकी स्थापना 1991 में की गई थी।

Source-https://ecfr.eu/

हमारी जांच से स्पष्ट है कि इजरायल पर हमले के बाद हमास की तरफ से ईरान को शुक्रिया किए जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो क्लिप 2014 का है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने खुद को वाशिंगटन डीसी में रहने वाला बताया है। हमास के आतंकी हमले के बाद सोशल मीडिया पर इससे संबंधित अन्य वायरल फेक व भ्रामक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: इजरायल पर हमले के बाद हमास की तरफ से ईरान को शुक्रिया किए जाने के दावे के साथ वायरल वीडियो क्लिप 2014 का है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : इजरायल पर हमले के बाद हमास ने ईरान का आभार व्यक्त किया।
  • Claimed By : FB User- Catherine A Copeland
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later