X
X

Fact Check: मुंबई में नाटक की रिहर्सल में व्यस्त हैं नसीरुद्दीन शाह, गाजा पट्टी में नहीं फंसे हैं

बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह मुंबई में एक नाटक की रिहर्सल में व्यस्त हैं। उनके गाजा पट्टी में फंसे होने का दावा झूठा है।

naseeruddin shah news today

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजरायल-हमास संघर्ष के दौरान कई विदेशी भी वहां फंस गए हैं। इनमें कुछ बॉलीवुड हस्ती भी हैं। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि अभिनेता नसीरुद्दीन शाह भी इस संघर्ष के दौरान गाजा पट्टी में फंस गए हैं। कछ यूजर्स नसीरुद्दीन की तस्वीर पोस्ट कर अभद्र शब्दों का इस्तेमाल करते हुए उन पर तंज कस रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि नसीरुद्दीन शाह मुंबई में एक नाटक की रिहर्सल में व्यस्त हैं। उनके सेक्रेट्री ने उनके मुंबई में होने की पुष्टि की है। उनके गाजा पट्टी में फंसे होने की बात झूठ है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘सुखवीर सिंह ददवाल‘ (आर्काइव लिंक) ने 11 अक्टूबर को नसीरुद्दीन शाह की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा,

सुनने मे आया है की ये “महाशय” गाजा में फंसा पड़ा है.. और अब … पड़ी है…
अगर ये बात सही है तो तो सवाल ये उठता है कि ये वहां …ये “गाजापट्टी” में क्या करने गया था ? सबसे पहले ये पूछा जाए इससे ।।
भारत में तो डर लगता है इसे। वहां बिल्कुल सुरक्षित है ये।

एक्स यूजर ‘सनातनी हिन्दू राकेश जय श्री राम‘ (आर्काइव लिंक) ने भी बॉलीवुड अभिनेता की तस्वीर पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। हां, न्यूज 18 की वेबसाइट पर 10 अक्टूबर को खबर छपी है, “हाल ही में नसीरुद्दीन शाह से जुड़ा एक पुराना किस्सा सामने आया है। उन्होंने अपने संस्मरण ‘एंड देन वन डे’ में इस घटना के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 1977 में जब वे फिल्म ‘भूमिका’ की शूटिंग के दौरान अपने दोस्त ओम पुरी के साथ डिनर कर रहे थे, तब एक शख्स जसपाल उनके पीछे आकर बैठ गया। थोड़ी देर बाद जसपाल ने उनकी पीठ पर चाकू से वार कर दिया। इसके बाद ओमपुरी और होटल स्टाफ ने हमलावर को पकड़ लिया।” हालांकि, इस खबर में कहीं भी नसीरुद्दीन के गाजा पट्टी में फंसे होने का जिक्र नहीं है।

दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर तीन दिन पहले नसीरुद्दीन शाह के पुराने किस्से से संबंधित खबर को देखा जा सकता है, लेकिन इसमें भी उनके गाजा पट्टी में फंसे होने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

सर्च में हमें इंडिया टीवी की वेबसाइट पर 10 अक्टूबर को छपी खबर मिली। इसके मुताबिक, “7 अक्टूबर को आतंकी संगठन हमास ने अचानक इजरायल पर हमला कर दिया था। इसके जवाब में इजरायल ने भी कार्रवाई की थी। इसमें सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। इस संघर्ष में कई देशों के नागरिक वहां फंस गए हैं। इसमें बॉलीवुड अभिनेत्री नुसरत भरूचा का नाम भी है। 8 अक्टूबर की देर रात को वह सुरक्षित भारत वापस आ गईं। अब उन्होंने एक वीडियो शेयर कर वहां का आंखों देखा हाल बताया है। वह इजरायल में हाइफा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हिस्सा लेने गई थीं।” इस खबर में भी वायरल दावे के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

नसीरुद्दीन शाह के वेरिफाइड फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

इस बारे में हमने नसीरुद्दीन शाह के सचिव जयराज से बात की। उनका कहना है, “नसीरुद्दीन मुंबई में हैं। नवंबर में उनका एक नाटक आने वाला है। वह उसकी रिहर्सल में व्यस्त हैं। सोशल मीडिया पर चल रही पोस्ट झूठी है।

अंत में गलत दावा शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। उनको पांच हजार से ज्यादा यूजर्स फॉलो करते हैं।

इजरायल और हमास संघर्ष के दौरान सोशल मीडिया पर कुछ फर्जी और भ्रामक वीडियो और तस्वीरें पोस्ट की जा रही हैं। विश्वास न्यूज ने इनकी पड़ताल की है। फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह मुंबई में एक नाटक की रिहर्सल में व्यस्त हैं। उनके गाजा पट्टी में फंसे होने का दावा झूठा है।

  • Claim Review : अभिनेता नसीरुद्दीन शाह इजरायल-हमास संघर्ष के दौरान गाजा पट्टी में फंस गए हैं।
  • Claimed By : FB User- Sukhbir Singh Dadwal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later