X
X

Fact Check: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दौरान सुनील गावस्कर ने नहीं दिया बीसीसीआई की आलोचना वाला यह बयान

पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पर निशाना साधते हुए उसकी आलोचना करने वाला वायरल बयान नहीं दिया है। उनके नाम से इस फर्जी बयान को वायरल किया जा रहा है।

sunil gavaskar, BCCI, cricket world cup 2023, England VS New Zealand Match,

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारत में चल रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 को लेकर सोशल मीडिया पर कई पोस्ट शेयर की जा रही हैं। इनमें से कुछ भ्रामक और फर्जी पोस्ट की पड़ताल विश्‍वास न्‍यूज पहले ही कर चुका है। अब सोशल मीडिया पर एक्स हैंडल की पोस्ट के स्क्रीनशॉट को शेयर किया जा रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की आलोचना की है। सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है। सुनील गावस्कर ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दौरान ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। फेक पोस्ट को शेयर करने वाला एक्स यूजर पहले भी पूर्व क्रिकेटर नासिर हुसैन के नाम से फेक बयान शेयर कर चुका है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘पवन दीक्षित‘ (आर्काइव लिंक) ने 7 अक्टूबर को स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा,

“बात में दम तो है लेकिन बिना रीढ़ वाले बोल नहीं पाएंगे !

I am ashamed to call myself Indian. This is the worst Cricket World Cup. Empty stadiums, no scoreboard, pathetic management from BCCISunil Gavaskar
When you give a high profile responsibility to a noob like Jay Shah then you can expect this certainly.”

(अनुवाद: मुझे खुद को भारतीय कहने में शर्म आती है. यह सबसे खराब क्रिकेट विश्व कप है. खाली स्टेडियम, कोई स्कोरबोर्ड नहीं, बीसीसीआई का दयनीय प्रबंधन- सुनील गावस्कर
जब आप Jay Shah जैसे नामी को हाईप्रोफाइल जिम्मेदारी देते हैं तो आप निश्चित रूप से इसकी उम्मीद कर सकते हैं।)

Sunil

वायरल स्क्रीनशॉट एएसजी (आर्काइव लिंक) नाम के एक्स हैंडल से की गई पोस्ट का है। 6 अक्टूबर को यह पोस्ट की गई है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। अगर सुनील गावस्कर ऐसा कोई बयान देते तो मीडिया में जरूर आता।

सुनील गावस्कर के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली, जिससे यह साबित हो सके कि उन्होंने ऐसा कोई बयान दिया है।

वायरल पोस्ट 6 अक्टूबर की दोपहर को की गई है। उससे पहले 5 अक्टूबर को क्रिकेट विश्व कप 2023 का आगाज हुआ है। हिन्दुस्तान में 5 अक्टूबर को छपी खबर में लिखा है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला मुकाबला मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हरा दिया। हालांकि, इस खबर में कहीं भी वायरल दावे को साबित करने वाला कोई जिक्र नहीं है।

हमें एनडीटीवी और दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में भी इस तरह कोई जिक्र नहीं मिला।

New Zealand vs england match in cricket world cup 2023
New Zealand vs england match in cricket world cup 2023

इस बारे में हमने सुनील गावस्कर से बात की। उनका कहना है, “ये पूरी तरह से फर्जी है। जो लोग मुझे जानते हैं, वे जानते हैं कि मुझे भारतीय होने पर कभी शर्म नहीं आएगी। मैं एक गौरवान्वित भारतीय हूं और रहूंगा। मैं उद्घाटन के दिन अहमदाबाद में भी नहीं था।

वहीं, दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी ने कहा, “सुनील गावस्कर ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। उनके नाम से फर्जी बयान वायरल किया जा रहा है।

इसके बाद हमने इस पोस्ट को वायरल करने वाले एक्स यूजर ASG @ahadfoooty की प्रोफाइल को स्कैन किया। इससे पहले भी इस अकाउंट से पूर्व क्रिकेटर नासिर हुसैन के नाम से फर्जी बयान वायरल हो चुका है। इसमें दावा किया गया था कि टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट में भारत की पाकिस्तान पर जीत के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने अंपायर पर भारत के पक्ष में कुछ फैसले देने का आरोप लगाया है। इस पर नासिर हुसैन ने भी इसे फेक बताते हुए पोस्ट को डिलीट करने को कहा था। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला था कि नासिर हुसैन ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया था। इससे साफ होता है कि यूजर पहले भी पूर्व क्रिकेटर्स के नाम से भारत की छवि खराब करने के उद्देश्य से फर्जी पोस्ट शेयर कर चुका है। मई 2018 से एक्स से जुड़े यूजर के 2154 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पर निशाना साधते हुए उसकी आलोचना करने वाला वायरल बयान नहीं दिया है। उनके नाम से इस फर्जी बयान को वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 को लेकर बीसीसीआई की आलोचना की है।
  • Claimed By : FB User- पवन दीक्षित
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later