X
X

Fact Check: कानपुर में किशोर को पीटने वाला शख्स उसके ही समुदाय का, कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं

कानपुर के जाजमऊ थाना क्षेत्र में बाइक टकराने को लेकर हुए विवाद में फैसल ने किशोर की पिटाई कर दी थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

kanpur jajmau viral video, jajmau kanpur news, communal angle, kanpur police,

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कानपुर के नाम से एक वीडियो सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इसमें एक शख्स किशोर को पीटते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि कानपुर में एक शख्स ने मुस्लिम युवक की पिटाई की। इसको शेयर करने के तरीके से ऐसा लग रहा है, जैसे किसी दूसरे समुदाय के शख्स ने किशोर को पीटा हो।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि कानपुर में हुई इस घटना में आरोपी और पीड़ित एक ही समुदाय के हैं। पुलिस ने आरोपी मोहम्मद फैसल को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘स्टेन सरफराज‘ ने 30 सितंबर को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

मुस्लिम युवक को थप्पड़ मारे,लातों से पिटाई की,पुलिस की जीप बगल में खड़ी,पास में पुलिसकर्मी मौजूद”
कानपुर जिले के जाजमऊ के के.डी.ए कॉलोनी क्षेत्र में दबंग ने पुलिस के जीप के सामने ही मुस्लिम युवक को थप्पड़ मारे और लातों से कुचला है।

(नाबालिग पीड़ित की पहचान छुपाने के उद्देश्य से पोस्ट का लिंक नहीं दिया जा रहा है।)

ब्लू टिक वाले एक्स यूजर ‘अली सोहराब’ के अकाउंट से भी 30 सितंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए समान दावा किया गया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। क्राइम तक की वेबसाइट पर 30 सितंबर को इस बारे में खबर छपी है। इसमें वायरल वीडियो भी अपलोड किया गया है। खबर के अनुसार, “मामला कानपुर के जाजमऊ थाने के पास का है। वीडियो में दिख रहे शख्स का नाम मोहम्मद फैसल है, जो बाइक से मौके पर पहुंचता है। वहां पर पुलिस की जीप भी खड़ी है। इसके बावजूद फैसल 15 साल के किशोर को बुरी तरह पीट देता है। पुलिसकर्मी उसे बचाने की कोशिश भी नहीं करते हैं। थोड़ी देर बाद एक युवक आकर किशोर को बचाता है। किशोर की शिकायत पर मोहम्मद फैसल को गिरफ्तार कर लिया गया है।”

कानपुर पुलिस के आधिकारिक एक्स हैंडल से भी इस मामले की जानकारी दी गई है। 30 सितंबर को पोस्ट कर जानकारी दी गई है कि जाजमऊ थानाक्षेत्र का एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें एक शख्स बच्चे को पीटते दिख रहा है। इस केस में थाना जाजमऊ पुलिस ने आरोपी मोहम्मद फैसल पुत्र अशरफ निवासी जाजमऊ को हिरासत में ले लिया है। एफआईआर दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

इस बारे में हमने दैनिक जागरण कानपुर का ईपेपर चेक किया। 1 अक्टूबर के संस्करण में इस मामले की खबर लगी है। इसमें लिखा है, “जाजमऊ में किशोर को पीटने के मामले में पुलिस ने आरोपी फैसल को गिरफ्तार कर लिया है। बाइक टकराने के बाद यह विवाद शुरू हुआ था।”

इस बारे में हमने कानपुर में दैनिक जागरण के क्राइम रिपोर्टर गौरव दीक्षित से बात की। उनका कहना है, “बाइक टकराने के बाद विवाद शुरू हुआ था। इसमें मोहम्मद फैसल ने किशोर की पिटाई कर दी थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों एक ही समुदाय के हैं।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर के करीब 3300 फॉलोअर्स हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: कानपुर के जाजमऊ थाना क्षेत्र में बाइक टकराने को लेकर हुए विवाद में फैसल ने किशोर की पिटाई कर दी थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

  • Claim Review : कानपुर में एक शख्स ने मुस्लिम युवक की पिटाई की।
  • Claimed By : FB User- स्टेन सरफराज
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later